धोखाधड़ी की नींव पर खड़ा कर लिया करोड़ों का किला

पुलिस व प्रशासनिक कार्रवाई की चपेट में आए नकल माफिया इमलाख ने धोखाधड़ी की बिना पर कुछ वर्षो में ही करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर ली। इमलाख ने 2008 में संगठित गिरोह बनाकर लोगों को फर्जी तरीके से परीक्षाओं में पास कराने तथा व्यासायिक डिग्रियां दिलाना शुरू किया था। इस बीच कई मामलों में उसे जेल भी जाना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:39 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:10 AM (IST)
धोखाधड़ी की नींव पर खड़ा कर लिया करोड़ों का किला
धोखाधड़ी की नींव पर खड़ा कर लिया करोड़ों का किला

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। पुलिस व प्रशासनिक कार्रवाई की चपेट में आए नकल माफिया इमलाख ने धोखाधड़ी की बिना पर कुछ वर्षो में ही करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर ली। इमलाख ने 2008 में संगठित गिरोह बनाकर लोगों को फर्जी तरीके से परीक्षाओं में पास कराने तथा व्यासायिक डिग्रियां दिलाना शुरू किया था। इस बीच कई मामलों में उसे जेल भी जाना पड़ा। लेकिन धोखाधड़ी का सफर जारी रहा और अवैध धंधो से की गई कमाई से उसने करोड़ों की संपत्ति हासिल कर ली।

जनपद के बड़े धोखेबाजों की सूची बनाई जाए तो उसमें बाबा कोचिग सेंटर संचालक इमलाख का नाम सबसे ऊपर आएगा। किसी जमाने में रुड़की रोड पर बाबा कोचिग सेंटर का संचालन शुरू करने वाले इमलाख ने अवैध कमाई से 100 बीघा से अधिक की जमीन अर्जित कर ली। शुरुआत में इमलाख ने कोचिग सेंटर की आड़ में छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं में पास कराने का धंधा शुरू किया था। इस बीच उसके बारे में लोगों को जानकारी हुई तो वह विभिन्न व्यावसायिक कार्स की फर्जी मार्कशीट भी बनवाकर लोगों को देने लगा। अगस्त 2013 में मुरादाबाद के विजय शर्मा ने उस पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया। विजय शर्मा ने बेटे संजय को मेडिकल कालेज में प्रवेश दिलाने के एवज में इमलाख को ढाई लाख रुपये दिए थे। काफी इंतजार के बाद जब प्रवेश नहीं मिला तो मजबूर होकर विजय ने मुकदमा दर्ज कराया। इमलाख ने मेरठ निवासी एक व्यक्ति से भी बैंक में नौकरी दिलाने के नाम पर 2.5 लाख ठग लिए थे। जिसके बाद इन दोनों मामलों में उसे जेल जाना पड़ा। इमलाख ने बदायूं निवासी एक व्यक्ति से बिहार के एक मेडिकल कालेज में प्रवेश दिलाने के नाम पर 3.5 लाख रुपये ठग लिए थे, जिसके बाद कोर्ट के आदेश पर 2013 में उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया था।

2017 में पुलिस पार्टी पर किया था हमला, पथराव

गैंगस्टर इमलाख धोखाधड़ी में तो माहिर है ही वह अपराधिक प्रवृत्ति का भी है। 2017 में गोकुशी की सूचना पर गांव शेरपुर पहुंची शहर कोतवाली पुलिस पर उसने जानलेवा हमला किया था। पुलिस पार्टी पर हमला बोलकर पुलिस के वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था। डायल-100 की गाड़ी में आग लगा दी गई थी। पुलिस ने उसकी हिस्ट्रीशीट खोलकर उस पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की थी।

chat bot
आपका साथी