दिवंगत के मोक्ष को स्वजन ने गंगा में प्रवाहित किए दीप

कोरोना के चलते ज्येष्ठ गंगा दशहरा स्नान पर लगी पाबंदी के बावजूद अनेक श्रद्धालुओं का ट्रैक्टर-ट्राली कार व बाइक से शुकतीर्थ में पहुंचना शुरू हो गया है। चौधरी चरण सिंह चौक पर श्रद्धालुओं के वाहनों से जाम लगने के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया है और श्रद्धालुओं को रोकने के लिए जगह-जगह पुलिस लगा दी गई। वहीं अनेक श्रद्धालुओं ने बारिश के बीच ही दिवंगतों के लिए गंगा में दीप प्रवाहित किए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:27 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:27 PM (IST)
दिवंगत के मोक्ष को स्वजन ने गंगा में प्रवाहित किए दीप
दिवंगत के मोक्ष को स्वजन ने गंगा में प्रवाहित किए दीप

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना के चलते ज्येष्ठ गंगा दशहरा स्नान पर लगी पाबंदी के बावजूद अनेक श्रद्धालुओं का ट्रैक्टर-ट्राली, कार व बाइक से शुकतीर्थ में पहुंचना शुरू हो गया है। चौधरी चरण सिंह चौक पर श्रद्धालुओं के वाहनों से जाम लगने के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया है और श्रद्धालुओं को रोकने के लिए जगह-जगह पुलिस लगा दी गई। वहीं, अनेक श्रद्धालुओं ने बारिश के बीच ही दिवंगतों के लिए गंगा में दीप प्रवाहित किए।

पौराणिक तीर्थनगरी शुकतीर्थ में ज्येष्ठ दशहरा पर रविवार (आज) को लगने वाले प्रसिद्ध दशहरा गंगा स्नान मेला के आयोजन पर कोरोना के चलते प्रशासन के आदेश पर जिला पंचायत ने रोक लगा दी थी। इसके बावजूद भी शनिवार अपराह्न से श्रद्धालुओं का ट्रैक्टर-ट्राली, कार व बाइक से तीर्थनगरी शुकतीर्थ में पहुंचना शुरू हो गया है। मोरना के चौधरी चरण सिंह चौक पर श्रद्धालुओं के वाहनों से जाम लग गया। श्रद्धालुओं के काफिले को नगरी में जाता देख पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया और उन्हें रोकने के लिए जगह-जगह पुलिस फोर्स लगा दी गई। सीओ गिरजा शंकर त्रिपाठी ने बतायाकि शुकतीर्थ में जाने वाले भोकरहेड़ी, मोरना व बिहारगढ़ आदि सभी रास्तों पर पुलिस फोर्स लगाई गई है और नगरी में बाइक, कार व ट्रैक्टर-ट्रालियों से जाने वाले श्रद्धालुओं को रोका जा रहा है। दिवंगतों के लिए गंगा में दीप प्रवाहित किए

श्रद्धालुओं ने अपने प्रिय परिजनों को मोक्ष दिलाने के लिए कुशा के पात्र में दीप प्रज्वलित कर गंगा में प्रवाहित किए और प्रियजनों के नाम से गरीबों को भोजन भी कराया। पुरुषों के साथ साथ महिलाओं ने भी मृत परिजनों को मोक्ष दिलाने के लिए पूजा-अर्चना कर दीप जलाकर गंगा में प्रवाहित किये।

chat bot
आपका साथी