मास्क व शारीरिक दूरी का करें पालन, बाहर घूमने से बचें

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. योगेंद्र त्रिखा का कहना है कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सही तरीके से उपचार कराने वाले भी तेजी से सही हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ा है। ऐसे में लोगों के दिलों में दहशत है जो लोग संक्रमित हैं उनको तो डर है लेकिन उनके स्वजन वह भी घबरा रहे हैं। डा. योगेंद्र त्रिखा बताते हैं कि ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर के आक्सीजन का स्तर 90 से 94 है। वह पेट के बल पर उलटा लेटकर गहरी-गहरी सांस लें। उससे आक्सीजन स्तर बढ़ जाएगा। अधिक परेशानी होने पर चिकित्सक की सलाह पर ही सीटी स्कैन कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:22 PM (IST)
मास्क व शारीरिक दूरी का करें पालन, बाहर घूमने से बचें
मास्क व शारीरिक दूरी का करें पालन, बाहर घूमने से बचें

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. योगेंद्र त्रिखा का कहना है कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सही तरीके से उपचार कराने वाले भी तेजी से सही हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ा है। ऐसे में लोगों के दिलों में दहशत है, जो लोग संक्रमित हैं उनको तो डर है, लेकिन उनके स्वजन वह भी घबरा रहे हैं। डा. योगेंद्र त्रिखा बताते हैं कि ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर के आक्सीजन का स्तर 90 से 94 है। वह पेट के बल पर उलटा लेटकर गहरी-गहरी सांस लें। उससे आक्सीजन स्तर बढ़ जाएगा। अधिक परेशानी होने पर चिकित्सक की सलाह पर ही सीटी स्कैन कराएं। डा. योगेंद्र त्रिखा का कहना है कि लक्षण नजर आने पर केवल चिकित्सक की सलाह पर ही सीटी स्कैन कराएं। उन्होंने बताया कि अनावश्यक सीटी स्कैन कराने से दहशत फैलती है। उन्होंने बताया कि यदि सीटी स्कैन स्कोर पांच तक है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। लक्षण होने पर बाहर घूमने से बचें

डा. योगेंद्र त्रिखा का कहना है कि जिन लोगों में कोरोना के लक्षण हैं वे घरों के बाहर न घूमें। अधिक जरूरी कार्य हो तो घर से बाहर मास्क लगाकर जाएं। मास्क से नाक तथा मुंह पूरी तरह से ढककर रखें, ताकि वायरस भीतर न घुस सके। साबुन से हाथ धोएं, सैनिटाइजर कम प्रयोग करें। प्रयास करें कि साबुन कैसा भी हो उसी से हाथ धोएं, क्योंकि सैनिटाइजर के अधिक प्रयोग से आंतों की एलर्जी के मामले सामने आ रहे हैं। इसलिए किसी मजबूरी पर ही सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। इसके साथ ही सभी लोग खाने में हरी सब्जियों का प्रयोग करें तथा ताजे फल खाएं। इसके अलावा लिक्विड डाइट अधिक लें।

chat bot
आपका साथी