मुआवजे के आश्वासन पर हुआ अंतिम संस्कार

किसान के खुदकशी करने से क्षुब्ध स्वजनों ने शुक्रवार को मिल प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की मांग को लेकर अंतिम संस्कार करने से इन्कार करते हुए शव मुख्य मार्केट चौराहा पर रखकर धरना शुरू कर दिया। जानकारी होने पर केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान क्षेत्रीय विधायक उमेश मलिक व डीएम-एसएसपी मौके पर पहुंचे। बालियान द्वारा दस लाख रुपये मुआवजा दिलाने के आश्वासन पर स्वजनों ने शव का अंतिम संस्कार किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 11:19 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 11:19 PM (IST)
मुआवजे के आश्वासन पर हुआ अंतिम संस्कार
मुआवजे के आश्वासन पर हुआ अंतिम संस्कार

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। किसान के खुदकशी करने से क्षुब्ध स्वजनों ने शुक्रवार को मिल प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की मांग को लेकर अंतिम संस्कार करने से इन्कार करते हुए शव मुख्य मार्केट चौराहा पर रखकर धरना शुरू कर दिया। जानकारी होने पर केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, क्षेत्रीय विधायक उमेश मलिक व डीएम-एसएसपी मौके पर पहुंचे। बालियान द्वारा दस लाख रुपये मुआवजा दिलाने के आश्वासन पर स्वजनों ने शव का अंतिम संस्कार किया।

गुरुवार को नई आबादी निवासी किसान ओमपाल ने खुदकशी कर ली थी। स्वजनों ने चीनी मिल प्रबंधन पर गन्ना नहीं लेने से परेशान होकर आत्महत्या करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था। देर रात एसडीएम से भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत की वार्ता के बाद मिल प्रबंधन पर एफआइआर की सहमति बनी। हालांकि शुक्रवार सुबह स्वजनों ने एफआइआर की मांग को लेकर शव मुख्य मार्केट पर रख धरना शुरू कर दिया।

जानकारी होने पर मंत्री डा. संजीव बालियान सिसौली पहुंचे। इसी बीच भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, रालोद जिलाध्यक्ष अजीत राठी, पूर्व विधायक राजपाल बालियान, पूर्व राज्यमंत्री योगराज सिंह भी पहुंच गए। डा. संजीव बालियान ने ग्रामीणों से बातचीत की। इसके बाद अधिकारियों से वार्ता कर मृत किसान के स्वजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिलाने का भरोसा दिलाय, साथ ही उन्होंने निजी प्रयास से भी पांच लाख दिलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद ओमपाल का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

सपा-रालोद ने भी दिया

आर्थिक सहयोग

रालोद जिलाध्यक्ष अजीत राठी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजित सिंह की तरफ से पीड़ित परिवार को एक लाख रुपये, जबकि भाकियू जिलाध्यक्ष धीरज लाटियान ने संगठन की ओर से 50 हजार रुपये देने का आश्वासन दिया। सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी व सपा नेता राजीव बालियान ने पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की ओर से एक लाख रुपये दिलाने का आश्वासन दिया।

डीएम ने वीडियो जारी कर

भूमि विवाद बताया

डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शुक्रवार सुबह वीडियो जारी कर बताया कि सिसौली में किसान की आत्महत्या प्रकरण में पुलिस ने प्रारंभिक जांच की है। इसमें आपसी लेनदेन और भूमि विवाद का मामला सामने आया है। मृत किसान का भाइयों से विवाद चल रहा था। मृतक के नाम पर पांच बीघा जमीन है। एक भाई की जमीन भी लीज पर ले रखी थी। डीएम ने बताया कि ओमपाल ने गन्ने का अपना बेसिक कोटा भी पूरा नहीं किया, जिसके चलते पर्ची की किल्लत से आत्महत्या का सवाल ही नहीं।

इन्होंने कहा

किसान के परिवार के साथ पूरी संवेदना है। अगर किसी अन्य किसान का भी गन्ना खड़ा है तो उसे भी खरीदा जा रहा है। गन्ना नहीं खरीदने के कारण किसान ने आत्महत्या नहीं की है। नियमानुसार मृतक के स्वजनों को मुआवजा दिया जाएगा।

- सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी