सोलर ब्लिकर और कैट आई से हो रही हादसे रोकने की कवायद

हाईवे और संपर्क मार्गो पर हादसों की रोकथाम के लिए यातायात पुलिस ने ब्लैक स्पाट पर चेतावनी बोर्ड सोलर ब्लिकर और कैट आई लगवाए हैं। इसके अलावा शहर के मुख्य चौराहों का चौड़ीकरण कर शाइनिग फ्लैक्स और बोर्ड लगाए हैं ताकि हादसों की रोकथाम हो सके और जाम से भी निजात मिल सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 07:59 PM (IST)
सोलर ब्लिकर और कैट आई से हो रही हादसे रोकने की कवायद
सोलर ब्लिकर और कैट आई से हो रही हादसे रोकने की कवायद

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। हाईवे और संपर्क मार्गो पर हादसों की रोकथाम के लिए यातायात पुलिस ने ब्लैक स्पाट पर चेतावनी बोर्ड, सोलर ब्लिकर और कैट आई लगवाए हैं। इसके अलावा शहर के मुख्य चौराहों का चौड़ीकरण कर शाइनिग फ्लैक्स और बोर्ड लगाए हैं ताकि हादसों की रोकथाम हो सके और जाम से भी निजात मिल सके।

पानीपत-खटीमा राजमार्ग, नेशनल हाईवे और सहारनपुर मार्ग के साथ-साथ संपर्क मार्गो पर हादसों की रोकथाम के लिए यातायात पुलिस कवायद में जुटी है। सर्दी के मौसम में इन मार्गो पर हादसे रोकने के लिए ब्लैक स्पाट चिह्नित कर सोलर ब्लिकर, कैट आई और चेतावनी बोर्ड लगाए हैं। इसके अलावा खतरनाक मोड़ पर दुर्घटना संभावित क्षेत्र के चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। ब्लैक स्पाट उन स्थानों पर बनाए गए हैं, जहां पर ज्यादा हादसे होते हैं। हाईवे पर दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर कैट आई लगाए गए हैं। इसके अलावा संपर्क मार्गो पर भी चेतावनी बोर्ड और स्पीड लिमिट के बोर्ड लगाए गए हैं। शहर की बात की जाए तो मुख्य चौराहों नावल्टी चौक, महावीर चौक, मालवीय चौक, अस्पताल तिराहा, सूजडू चुंगी, वहलना चौक समेत भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सोलर ब्लिकर और फ्लैक्स बोर्ड लगवाए गए हैं। इन चौराहों का चौड़ीकरण भी किया गया है। इसके अलावा इन मुख्य चौराहों पर यातायात पुलिस के सिपाहियों की तैनाती की गई है।

जाम से निजात दिला रही वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था

हादसों को रोकने और लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शहर के मुख्य चौराहों, झांसी रानी चौक, मीनाक्षी चौक, मालवीय चौक, सदर बाजार, शिव चौक और नावल्टी चौक पर वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू की गई है। वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू होने से इन स्थानों पर काफी हद तक जाम से निजात मिली है।

गोष्ठी और रैली निकाल किया लोगों को जागरूक

यातायात माह नवंबर के अंतर्गत शहर से लेकर देहात तक जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है। शहर और देहात की शिक्षण संस्थाओं में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की गई और यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी गई। शहर में स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेट्स और यातायात पुलिसकर्मियों ने रैली निकाल लोगों को जागरूक किया।

वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने को चलेगा अभियान

सर्दी के मौसम में कोहरे के कारण हाईवे और संपर्क मार्गो पर ज्यादा हादसे होते हैं। इसकी रोकथाम के लिए शुगर मिल में जाने वाले ट्रैक्टर-ट्राली, भैंसा-बुग्गी, क्रय केंद्र से शुगर मिल में गन्ना लेकर जाने वाले ट्रक और ट्रालों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे।

इन्होंने कहा

हादसों की रोकथाम के लिए हाईवे और संपर्क मार्गो पर पड़ने वाले ब्लैक स्पाट पर सोलर ब्लिकर और कैट आई के साथ-साथ चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। शीघ्र ही वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने का अभियान चलाया जाएगा। हादसों से मुक्ति के लिए वाहन चालकों को लगातार जागरूक किया जा रहा है।

-वीर अभिमन्यु, यातायात प्रभारी

chat bot
आपका साथी