बिजली चोरों की खैर नहीं, हर ट्रांसफार्मर पर लगेंगे मीटर

बिजली चोरी रोकने के लिए ऊर्जा निगम ने हर ट्रांसफार्मर पर मीटर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे बिजली चोरों पर लगाम लगाई लगाना संभव होगा। यदि रिडिग घरों के मीटर से ट्रांसफार्मर के मीटर में अधिक आती है तो उस क्षेत्र में घर-घर जाकर चोरी पकड़ी जाएगी। इससे किस क्षेत्र में कितनी बिजली चोरी हो रही या नहीं यह पता लगाना आसान होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:04 PM (IST)
बिजली चोरों की खैर नहीं, हर ट्रांसफार्मर पर लगेंगे मीटर
बिजली चोरों की खैर नहीं, हर ट्रांसफार्मर पर लगेंगे मीटर

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। बिजली चोरी रोकने के लिए ऊर्जा निगम ने हर ट्रांसफार्मर पर मीटर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे बिजली चोरों पर लगाम लगाई लगाना संभव होगा। यदि रिडिग घरों के मीटर से ट्रांसफार्मर के मीटर में अधिक आती है तो उस क्षेत्र में घर-घर जाकर चोरी पकड़ी जाएगी। इससे किस क्षेत्र में कितनी बिजली चोरी हो रही या नहीं यह पता लगाना आसान होगा।

सरकार ने बिजली चोरों पर लगाम

कसने के लिए नई कवायद शुरू कर दी है। कस्बे में हर ट्रांसफार्मर पर मीटर लगाने की तैयारी की जा रही है। ऊर्जा निगम के जेई कपिल कुमार ने बताया कस्बे में ट्रांसफार्मर पर लगाने से उस क्षेत्र के लोड व खर्च होने वाली रीडिग के बारे में जानकारी मिल जाएगी। उसके बाद घर-घर से ली जाने वाली रिडिग को ट्रांसफार्मर की रिडिग से मिलान किया जाएगा। यदि दोनों में समान यूनिट का खर्च आता है तो उस क्षेत्र में बिजली चोरी नहीं की जा रही है। यदि रिडिग घरों के मीटर से ट्रांसफार्मर के मीटर में अधिक आती है तो उस क्षेत्र में चोरी की जा रही है। उसके बाद से उस क्षेत्र में घर घर जाकर चोरी पकड़ी जाएगी। साथ ही घर का लोड भी चेक किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इससे किस क्षेत्र में कितनी बिजली चोरी हो रही या नहीं यह पता लगाना आसान होगा और केवल उसी क्षेत्र की चेकिग की जाएगी ताकि बिजली की चोरी पर लगाम लगाई जा सके।

- - - - - - - - - - - - -

chat bot
आपका साथी