शरीर स्वस्थ रखने को करें योग

मोरना में नेहरू युवा केंद्र की देखरेख में चौधरी कदम सिंह मेमोरियल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान-ककराला के सभागार में योगाचार्यो ने ग्रामीणों को योग क्रियाएं कराई। योगाचार्यो ने साधकों की समस्याओं का समाधान भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:22 PM (IST)
शरीर स्वस्थ रखने को करें योग
शरीर स्वस्थ रखने को करें योग

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। मोरना में नेहरू युवा केंद्र की देखरेख में चौधरी कदम सिंह मेमोरियल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान-ककराला के सभागार में योगाचार्यो ने ग्रामीणों को योग क्रियाएं कराई। योगाचार्यो ने साधकों की समस्याओं का समाधान भी किया।

शुभारंभ संस्कार फाउंडेशन के अध्यक्ष सचिन सरोहा व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक प्रीति पाल ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती व स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर किया। दिव्य योग केंद्र-हरिद्वार के योगाचार्य विपिन गोलियान ने ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वक्रासन, भुजंगासन, शलभासन आदि का अभ्यास कराया। स्पाइन केयर सेंटर के योगाचार्य जीतेंद्र योगी ने आसनों के अभ्यास के लाभ व सावधानियां भी सरलता से बताई। प्रशिक्षक अमित अंतल ने दैनिक जीवन में योग का अभ्यास नियमित रूप से करने के लिए प्रेरित करते हुए संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सैनिक संस्था के सुधीश फौजी, प्रधानाचार्य विशाल रोशवाल व ट्रेनर सागर राज धीमान आदि मौजूद रहे।

कोरोना से बचाव को योग जरूरी : योगेश

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। चरथावल में कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घर पर ही मनाया गया। कस्बा स्थित आर्य समाज में आर्यस योग क्लब के 50 से अधिक युवाओं ने योग करते हुए 51 सूर्य नमस्कार किये। मुख्य अतिथि आचार्य अभयदेव वेद गुरुकुल के आचार्य योगेश कुमार ने योग करते हुए कहा कि योग करने से काया निरोगी रहती है और मनुष्य शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। योग गुरु अमन आर्य व दर्पण आर्य ने कहा कि कोरोना से बचाव को योग जरूरी है। कार्यक्रम में गुरुकुल विद्या प्रचारिणी सभा के केंद्रीय अध्यक्ष नरेंद्र वानप्रस्थी, दर्पण आर्य, हिमांशु, अमित कुमार, प्रांशु, अर्चित कुमार, डा. स्पर्श कुमार, विवेक कुमार, सुलभ कुमार, रितेश त्यागी, अंकित कुमार, विपिन कुमार आदि युवा उपस्थित रहे। युवाओं ने फल वाले 51 पौधों का रोपण गुरुकुल तपोवन आश्रम में किया। दूूधली व छिमाऊ गांवों में विश्व हिदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने शिव मंदिर में योग दिवस मनाया। इस मौके पर सोहनवीर सिंह, चंद्रमोहन, अनूप सिंह, रजत शर्मा, मोहित कुमार, मनोज कुमार, अंकित कुमार, सचिन कुमार व आदेश कुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी