तीन और कौवों की मौत, लोगों में दहशत

बर्ड फ्लू की आशंका के चलते लोगों में दशहत है। नागरिक पक्षियों से दूरी बना रहे हैं जबकि पशुपालन व वन विभाग उनकी गतिविधियों पर नजर रख रहा है। इन सब के बीच आए दिन पक्षियों की मौत हो रही है। बुधवार को पुरकाजी क्षेत्र में तीन पक्षियों की और मौत हो गई। वहीं मीरापुर क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी किया है। जिले में अभी तक 23 पक्षियों की मौत हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:01 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:01 PM (IST)
तीन और कौवों की मौत, लोगों में दहशत
तीन और कौवों की मौत, लोगों में दहशत

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते लोगों में दशहत है। नागरिक पक्षियों से दूरी बना रहे हैं, जबकि पशुपालन व वन विभाग उनकी गतिविधियों पर नजर रख रहा है। इन सब के बीच आए दिन पक्षियों की मौत हो रही है। बुधवार को पुरकाजी क्षेत्र में तीन पक्षियों की और मौत हो गई। वहीं मीरापुर क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी किया है। जिले में अभी तक 23 पक्षियों की मौत हो गई है।

पुरकाजी कस्बे में बुधवार सुबह जीटी रोड पर तीन कौवे मृत पड़े मिले हैं। सफाई में जुटे लोगों ने उन्हें एक ओर उठाकर रख दिया। तीन कौवे एक साथ मरे हुए देख लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते दहशत पसर गई। सूचना पर पशु विभाग की टीम मौके पर पहुंची। पशु चिकित्साधिकारी डा. मोहित चौहान ने बताया कि सुबह तीन कौवों के सड़क पर गिरने की सूचना मिली थी। तीनों की मौत के कारण की जांच की गई तो उसमें बिजली के करंट से मौत होना आया है। बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर कोई लक्षण सामने नहीं आए हैं।

मीरापुर क्षेत्र के कुतुबपुर गांव में छह दिन पूर्व मृत कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद गांव को अलर्ट जोन में शामिल किया गया है। गांव से 10 किमी परिधि में मीट, अंडों की दुकान बंद की गई हैं। पोल्ट्री फार्मो से आवाजारी बंद हैं। 21 दिनों तक गांव में चिकित्सक की टीम निरीक्षण करेगी।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एमपी सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू का जिले में केवल एक ही केस मिला है। अन्य कोई मामला सामने नहीं आया है। पशुपालन और वन विभाग की टीम पक्षियों की गतिविधियों पर नजर रखे गए हैं।

अंडा व चिकन के दाम धड़ाम

बर्ड फ्लू की आशंका और आए दिन पक्षियों की मौत से लोग सकते में है, जिसके चलते अंड़ा और चिकन के दामों में भारी गिरावट आ रही है। आए दिन दाम गिर गए हैं। अंडे की ट्रे 100-120 रुपये में बेची रही है, जबकि दो सप्ताह पूर्व दाम 160 रुपये थे। वहीं चिकन के दाम भी 130 रुपये प्रति किलो हैं, जबकि पूर्व में 200-230 रुपये प्रति किलो थे।

chat bot
आपका साथी