शादी अनुदान के पात्रों का डाटा लीक, आ रहे जालसाजी भरे फोन

शादी अनुदान योजना के लाभार्थियों का डाटा लीक हो गया है। उनके मोबाइल पर जालसाजी भरे फोन आ रहे हैं। समाज कल्याण विभाग कार्यालय से कर्मचारी बताकर आरोपित दो से पांच हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। पात्रों ने समाज कल्याण अधिकारी और डीएम वार रूम के वाट्सएप नंबर पर शिकायत की है। समाज कल्याण अधिकारी ने उच्चाधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 12:08 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 12:08 AM (IST)
शादी अनुदान के पात्रों का डाटा लीक, आ रहे जालसाजी भरे फोन
शादी अनुदान के पात्रों का डाटा लीक, आ रहे जालसाजी भरे फोन

मुजफ्फरनगर, टीम जागरण। शादी अनुदान योजना के लाभार्थियों का डाटा लीक हो गया है। उनके मोबाइल पर जालसाजी भरे फोन आ रहे हैं। समाज कल्याण विभाग कार्यालय से कर्मचारी बताकर आरोपित दो से पांच हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। पात्रों ने समाज कल्याण अधिकारी और डीएम वार रूम के वाट्सएप नंबर पर शिकायत की है। समाज कल्याण अधिकारी ने उच्चाधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया है।

शादी अनुदान योजना के तहत शासन से बीते दिनों पात्रों को लाभान्वित किया गया। योजना के तहत लड़की के बैंक खाते में 20 हजार रुपये भेजे गए। योजना का लाभ पाने वाले पात्रों पर फोन आ रहे हैं। फोन पर पहले उनके आवेदन फार्म की पूरी जानकारी दी जाती है और फिर कहा जाता है कि दूसरी किस्त के रूप में 30 हजार रुपये आपको और मिलेंगे। इसके लिए पहले एक अकाउंट नंबर में दो से पांच हजार रुपये जमा करने होंगे। अलग-अलग पात्रों को जमा करने वाली धनराशि भी अलग-अलग बताई जा रही है। फोन करने वाला जालसाज अपने आप को समाज कल्याण विभाग से बताता है। इस मामले की शिकायत कई पात्रों ने जिला समाज कल्याण अधिकारी और डीएम वार रूम पर दिए गए वाट्सएप नंबर पर दी है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी जीआर प्रजापति ने बताया कि शादी अनुदान के लाभार्थियों की कई शिकायत मिली है। दूसरे जिलों में भी इस प्रकार की शिकायत संज्ञान में आई हैं। पात्रों की सूची जालसाज को कैसे मिली, इसकी जांच की जा रही है। प्रथम दृष्टया कहीं से पात्रों का डाटा लीक हो गया है। उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया है।

झांसे में न आएं लाभार्थी

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिन लाभार्थियों ने इस मामले की जानकारी के लिए फोन किए हैं, उनसे कहा जा रहा है कि किसी भी जालसाज के झांसे में न आएं। किसी के बैंक खाते में एक भी रुपया डालने की जरूरत नहीं है। योजना में बढ़ाकर धनराशि नहीं दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी