सवा पांच करोड़ से अंडरग्राउंड दौड़ेगा करंट

औद्योगिक क्षेत्र सहित शहर के कई हिस्सों में अक्सर आपस में मिलने वाली एचटी लाइन को हटाकर उनके स्थान पर अंडरग्राउंड केबल बिछाया जाएगा। ऊर्जा निगम अधिकारियों ने स्थानीय स्तर से सवा पांच करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए लखनऊ भेजा है। स्वीकृति मिलते ही शहर के विभिन्न हिस्सों में 11 तथा 33 केवी की कुछ लाइनों को बदलकर उनके स्थान पर अंडरग्राउंड केबल के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी। नई लाइन से फाल्ट व शटडाउन से निजात मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:29 PM (IST)
सवा पांच करोड़ से अंडरग्राउंड दौड़ेगा करंट
सवा पांच करोड़ से अंडरग्राउंड दौड़ेगा करंट

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। औद्योगिक क्षेत्र सहित शहर के कई हिस्सों में अक्सर आपस में मिलने वाली एचटी लाइन को हटाकर उनके स्थान पर अंडरग्राउंड केबल बिछाया जाएगा। ऊर्जा निगम अधिकारियों ने स्थानीय स्तर से सवा पांच करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए लखनऊ भेजा है। स्वीकृति मिलते ही शहर के विभिन्न हिस्सों में 11 तथा 33 केवी की कुछ लाइनों को बदलकर उनके स्थान पर अंडरग्राउंड केबल के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी। नई लाइन से फाल्ट व शटडाउन से निजात मिलेगी।

बेगराजपुर औद्योगिक क्षेत्र सहित शहर के विभिन्न हिस्सों में दो व तीन एचटी लाइन आपस में सटकर चलती है। अक्सर मौसम खराब होने, बारिश-बरसात या आंधी-तूफान में ये लाइन आपस में मिल जाती है। जिनके चलते

होने वाले फाल्ट से औद्योगिक क्षेत्र की बिजली गुल हो जाती है, मरम्मत के लिए घंटो शटडाउन लेना पड़ता है। इस दौरान उद्योगों को बंद रखना पड़ता है जिससे उत्पादन प्रभावित होता है और संबंधित उद्यमियों को नुकसान उठाना पड़ता है। इन हालात से निपटने तथा बार-बार आने वाली समस्या से निजात पाने के लिए ऊर्जा निगम अधिकारियों ने शहर की 11 तथा 33केवी लाइनों को हटाकर अंडरग्राउंड करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्तावित कार्य पर 3.5 करोड़ की सामग्री तथा केबल आदि एवं लगभग 1.75 करोड़ लेबर पर खर्च किया जाएगा।

पूरे शहर के लिए तैयार हो रहा 100 करोड़ का प्रस्ताव

औद्योगिक क्षेत्र के अलावा शहर के भीतर सभी एचटी लाइनों को अंडरग्राउंड करने का भी प्रस्ताव विचाराधीन है। स्थानीय ऊर्जा निगम अधिकारी शहर के भीतर एचटी लाइनों को अंडरग्राउंड करने के लिए

100 करोड़ का प्रस्ताव तैयार करने में जुटे हैं।

लाइन लास वाले क्षेत्रों में इंसुलेटेड वायर खिचेंगे

अधिक लाइन लास या बिजली चोरी वाले क्षेत्रों में इंसुलेटेड वायर खींचे जाएंगे। ऊर्जा निगम ऐसे क्षेत्रों की पड़ताल कर रहा है जहां बिजली चोरी अधिक होती है और वहां पहले से इंसुलेटेड वायर नहीं हैं। ऐसे क्षेत्रों में इंसुलेटेड वायर के माध्यम से ही आपूर्ति की जाएगी।

इन्होंने कहा.

फाल्ट व बार-बार शटडाउन से होने वाली समस्या के निदान को फिलहाल औद्योगिक क्षेत्र में अंडरग्राउंड केबल के माध्यम से आपूर्ति दी जाएगी। इसके लिए सवा पांच करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया है। शहर के विभिन्न हिस्सों में सभी एचटी लाइनों को भी 100 करोड़ से अंडरग्राउंड करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

-बीके मिश्रा, एसई

chat bot
आपका साथी