योग, ध्यान और स्वाध्याय से हरा दिया कोरोना

शहर के कारोबारी सत्यप्रकाश रेशु ने दवाइयों के साथ योग ध्यान और स्वाध्याय से ही कोरोना वायरस संकमण को मात दे दी। उन्होंने अस्पताल में उपचार के दौरान भी योग जारी रखा और चितन पर ध्यान दिया। रेशु का कहना है कि सकारात्मक गतिविधियों और रचनात्मक कार्य करते हुए दवा की मदद से कोरोना से आसानी से पार पाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 12:06 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 12:06 AM (IST)
योग, ध्यान और स्वाध्याय से हरा दिया कोरोना
योग, ध्यान और स्वाध्याय से हरा दिया कोरोना

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। शहर के कारोबारी सत्यप्रकाश रेशु ने दवाइयों के साथ योग, ध्यान और स्वाध्याय से ही कोरोना वायरस संकमण को मात दे दी। उन्होंने अस्पताल में उपचार के दौरान भी योग जारी रखा और चितन पर ध्यान दिया। रेशु का कहना है कि सकारात्मक गतिविधियों और रचनात्मक कार्य करते हुए दवा की मदद से कोरोना से आसानी से पार पाया जा सकता है।

शहर के कारोबारी सत्यप्रकाश रेशु को कोरोना वायरस संक्रमण ने जकड़ लिया था। सिर्फ उन्हें ही नहीं, बल्कि परिवार के कई अन्य सदस्यों को भी कोरोना हुआ, लेकिन उन्होंने अनुशासन तथा इच्छाशक्ति के बल पर चिकित्सकों की सलाह पर अमल करते हुए कोरोना से जंग जीती। बताते हैं कि जैसे ही उन्हें उनके पाजिटिव होने की जानकारी मिली तो उन्होंने सर्वप्रथम चिकित्सा विभाग को इसकी जानकारी दी। इसके पश्चात उन्होंने अस्पताल में उपचार शुरू कराया। ठंडी चीजों का सेवन बंद किया तथा साफ-सफाई का पूर्ण ध्यान रखा। प्रात:, दोपहर तथा सायं में अस्पताल में ही वह योग, ध्यान करते थे, तथा उन्होंने वहां पर विभिन्न पुस्तकें पढ़ी व लेखन भी किया। सभी को सकारात्मक किया तथा सभी का धैर्य बनाए रखा। आराम के साथ डाक्टर की सलाह का पूरा ध्यान रखा।

सत्यप्रकाश रेशु बताते हैं कि कोरोना से जंग जीतने के लिए जितना आवश्यक उपचार है उतना ही स्वयं का सकारात्म्क बने रहना। बताया कि अपना अधिकतर काम स्वयं करना ताकि व्यायाम भी होता रहे तथा आसपास के क्षेत्र की सफाई को भी उन्होंने अपनी आदत में शामिल किया। बताया कि इस दौरान सैनिटाइजेशन तथा नींबू, शहद, काली मिर्च, अदरक तथा सादा निवाया पानी ने उन्हें काफी लाभ पहुंचाया।

chat bot
आपका साथी