नियमित योग से दूर भागेगा कोरोना का तनाव

कोरोना एक वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुकी है जो मानसिक तनाव भी दे रही है। दबाव या तनाव मानसिक या सावेगिक असंतुलन की स्थिति भी कोविड मरीजों व अन्य लोगों में बन रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:47 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:47 PM (IST)
नियमित योग से दूर भागेगा कोरोना का तनाव
नियमित योग से दूर भागेगा कोरोना का तनाव

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। कोरोना एक वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुकी है, जो मानसिक तनाव भी दे रही है। दबाव या तनाव मानसिक या सावेगिक असंतुलन की स्थिति भी कोविड मरीजों व अन्य लोगों में बन रही है। इन सभी से बचने के लिए योग साधना का एक मजबूत केंद्र माना जाता है। ऐसी दशा में मनुष्य को अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने की अधिक आवश्यकता होती है। कोरोना संक्रमित मरीज भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और कोरोना के तनाव को दूर करने के लिए नियमित योग की क्रियाएं कर सकते हैं। योग क्रियाएं करने से मन मजबूत होगा और कोरोना से ध्यान भटकेगा, जिससे सकारात्मक उर्जा प्राप्त होगी।

एसडी डिग्री कालेज के योग शिक्षक डा. नितिन कुमार बताते है कि कोरोना काल ने लोगों में तनाव बढ़ रहा है, जो सामान्य हो गया है, कितु जब इसका दबाव साम‌र्थ्य से परे हो जाता है तो यह रोग बन जाता है तथा उपद्रव उत्पन्न करता है। संसार में ऐतिहासिक उपलब्धियां जिन व्यक्तियों को प्राप्त हुई है। वह सब साहस के कारण प्राप्त हुई है। इस वैश्विक महामारी का भी यदि साहस के साथ और योगिक क्रियाओं के साथ में जीवन यापन किया जाए, तो इस वैश्विक महामारी से हम जीत सकते हैं। योगिक क्रियाओं में सूत्र नेती कुंजल क्रिया, कपालभाति आदि क्रियाएं की जा सकती हैं

डा. नितिन कुमार बताते है कि नेती क्रिया करने के लिए 500 ग्राम गुनगुना पानी तथा एक ग्राम नमक डालकर सोडियम आक्साइट तैयार कर लेते हैं, यदि इससे नेती क्रिया की जाए तो वैश्विक महामारी में काफी लाभ मिल सकता है। वहीं कुंजल क्रिया करने के लिए एक से दो लीटर पानी में दो ग्राम नमक मिलाकर सोडियम आक्साइट तैयार करने के बाद यदि इस घोल के साथ कुंजल क्रिया की जाती है तो जमा हुआ कफ वह आसानी से बाहर निकल सकता है।

chat bot
आपका साथी