संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान शुरू

कोरोना के साथ अन्य संक्रामक रोगों को नियंत्रित रखना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती है। इसी क्रम में सोमवार को डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शिव चौक पर आयोजित संचारी रोग अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जिले में हर जगह पर आसानी से सभी को चिकित्सा सेवा उपलब्ध होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:29 PM (IST)
संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान शुरू
संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान शुरू

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना के साथ अन्य संक्रामक रोगों को नियंत्रित रखना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती है। इसी क्रम में सोमवार को डीएम सेल्वा कुमारी जे ने शिव चौक पर आयोजित संचारी रोग अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जिले में हर जगह पर आसानी से सभी को चिकित्सा सेवा उपलब्ध होगी।

सीएमओ डा. एसके अग्रवाल ने कहा कि जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत दिमागी बुखार और संचारी रोग की रोकथाम की जाएगी। 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान चलेगा। 31 मार्च तक चलने वाले अभियान में घर-घर जाकर आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने, मच्छरों से बचाव आदि के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी। अभियान में जिला पंचायत राज, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण, कृषि एवं सिचाई विभाग को शामिल किया गया है। उन्होंने सभी से अभियान की सफलता के लिए बढ़चढ़कर भागीदारी करने का आह्वान किया। इन बीमारियों की होगी रोकथाम

संचारी रोग अभियान के तहत डेंगू और मलेरिया को प्राथमिकता दी जाएगी। नालियों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया जाएगा और लोगों को पानी न इकट्ठा होने देने के लिए जागरूक किया जाएगा। आशा बहनें घर-घर निरीक्षण कर बुखार, सर्दी और सांस रोगियों की जानकारी विभाग को देंगी। फ्रंटलाइन वर्कर घर-घर जाकर रोगियों, कुपोषित बच्चो, दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुए रोगियों की सूची, टीबी के लक्षण दिखने वाले रोगियों की सूची, उनके जन्मे और मृत बच्चों की सूची बनाएंगी।

इस अवसर पर अपर सीएमओ डा. एसके अग्रवाल, एसीएमओ डा. वीके सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह, उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. गीतांजलि वर्मा, डा. शमशेर आलम, जिला सलाहकार वेक्टर बार्न डिजीज एहतेशाम, डीएमसी यूनिसेफ तरन्नुम, डीपीएम विपिन कुमार व डीसीपीएम अनुज सक्सेना आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी