कोरोना मरीजों के घर पहुंचे सीएमओ, हाल जाना

जिले में कोरोना की चपेट में आए लोगों का हाल-चाल जानने के लिए आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिह फौजदार गांवों में निकले। घर-घर जाकर मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में फीडबैक लिया। यह पता किया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आरआरटी की टीमें व अन्य सेवाएं उन तक समय से पहुंच रही हैं या नहीं। कहीं किसी सुधार की गुंजाइश है तो मरीजों से इस बारे में सुझाव भी लिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:46 PM (IST)
कोरोना मरीजों के घर पहुंचे सीएमओ, हाल जाना
कोरोना मरीजों के घर पहुंचे सीएमओ, हाल जाना

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। जिले में कोरोना की चपेट में आए लोगों का हाल-चाल जानने के लिए आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिह फौजदार गांवों में निकले। घर-घर जाकर मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में फीडबैक लिया। यह पता किया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आरआरटी की टीमें व अन्य सेवाएं उन तक समय से पहुंच रही हैं या नहीं। कहीं किसी सुधार की गुंजाइश है तो मरीजों से इस बारे में सुझाव भी लिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमएस फौजदार आज खतौली विकास खंड के नावला गांव में पहुंचे। उन्होंने ग्राम प्रधान को साथ लेकर गांव की साफ-सफाई, स्वास्थ्य सेवाओं व कोरोना मरीजो के बारे विस्तार से जानकारी ली। गांव की गलियों में घूमकर लोगों को कोरोना से लड़ाई जीतने के लिए जागरूक किया। झोलाछाप से कोरोना का उपचार न कराने की अपील की। साथ ही सरकारी चिकित्सकों की सलाह को आवश्यक बता जागरूक किया। उन्होंने गांव में कोरोना बीमारी की चपेट में आए कई लोगों के घर जाकर संपर्क किया और उनके स्वास्थ्य का हाल जाना। कई घरों में पहुंचकर कोरोना मरीजों का हिम्मत बढ़ाई। उन्होंने कहा कि घर में ही आइसोलेट मरीज अगर समय से सही दवाई लें, आत्मबल म•ाबूत रखें तो कोरोना की जंग जीती जा सकती है। उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत में कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने अब ऐसी व्यवस्था की है कि देहात में ही ब्लाक स्तर पर आक्सीजन की सप्लाई की जाएगी और गांवों में आशा बहनों की टीम घर-घर जाकर बीमार लोगों की मानीटरिग करेगी। बीमार के शरीर का तापमान व आक्सीमीटर से आक्सीजन नाप कर सीएचसी-पीएचसी पर तत्काल चिकित्सक को रिपोर्ट देगी। जिस भी मरीज का आक्सीजन लेवल कम पाया जाएगा उसके लिए तत्काल ही निकट के सीएचसी-पीएचसी से आक्सीजन की व्यवस्था कराई जाएगी।

सीएमओ ने बताया कि निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सकों या प्रशिक्षित चिकित्सकों से ही दवाई लें। गांव के लोग कतई भी झोलाछाप चिकित्सकों से दवाई न लें। कोरोना के लक्षण आते ही दवाई शुरू कर दें और कोरोना टेस्ट कराएं। साथ ही गांव के लोग जागरूकता के साथ टीकाकरण भी कराएं। उन्होंने गांव वालों को बताया कि सही चिकित्सा पद्धति और लक्षण आते ही पहले दिन से ही समय का बचाव करते हुए सही उपचार के साथ इस बीमारी पर विजय पाई जा रही है। साथ ही लोगों को मनोबल के साथ इस बीमारी से लड़ना है। मास्क का प्रयोग करना है और हाथ धोने की आदत को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि गांव में निगरानी समितियों और ग्राम प्रधान को अपने गांव में साफ-सफाई व स्वच्छ वातावरण को लेकर मेहनत के साथ गंभीरता से कार्य करना होगा।

chat bot
आपका साथी