विदेश जाने वाले नागरिक शीघ्र करा सकते हैं वैक्सीनेशन

सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार मुजफ्फरनगर जिले के ऐसे नागरिक जिन्हें विदेश जाना है उनके लिए कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज (केवल दूसरी डोज) शीघ्र लगाने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग यह व्यवस्था विदेश जाने वाले खिलाड़ी या छात्र व विदेश में नौकरीपेशा लोगों के लिए ही प्रदान करेगा। इन श्रेणियों के वैध पासपोर्ट व वैध वीजाधारकों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए टीकाकरण से पहले अपने कागजात नोडल अधिकारी व •िाला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव निगम से अनिवार्य सत्यापित कराने होंगे। उसके बाद ही सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे विदेश जाने वालों को वैक्सीन लगाई जायेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:57 PM (IST)
विदेश जाने वाले नागरिक शीघ्र करा सकते हैं वैक्सीनेशन
विदेश जाने वाले नागरिक शीघ्र करा सकते हैं वैक्सीनेशन

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार मुजफ्फरनगर जिले के ऐसे नागरिक जिन्हें विदेश जाना है, उनके लिए कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज (केवल दूसरी डोज) शीघ्र लगाने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग यह व्यवस्था विदेश जाने वाले खिलाड़ी या छात्र व विदेश में नौकरीपेशा लोगों के लिए ही प्रदान करेगा। इन श्रेणियों के वैध पासपोर्ट व वैध वीजाधारकों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए टीकाकरण से पहले अपने कागजात नोडल अधिकारी व •िाला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव निगम से अनिवार्य सत्यापित कराने होंगे। उसके बाद ही सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे विदेश जाने वालों को वैक्सीन लगाई जायेगी।

सीएमओ डा. एमएस फौजदार ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम डोज के बाद दूसरी डोज 84 दिनों बाद लगाई जाती है, लेकिन शासन के निर्देशानुसार विदेश जाने वाले ऐसे नागरिक जो कि विदेश में विद्यार्थी हों या वहां पर नौकरी करते हों या खिलाड़ी हों, ऐसे लाभार्थियों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की व्यवस्था 28 दिन बाद ही की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऐसे नागरिक जिन्हें विदेश जाना है वह अपने वैध वीजा और वैध पासपोर्ट की मूल प्रति के साथ फोटो कापी लेकर जिला महिला चिकित्सालय में आकर 28 दिन बाद ही कोविशील्ड की अपनी दूसरी डोज लगवा सकते हैं। टीकाकरण से पहले जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व टीकाकरण जिला नोडल अधिकारी डा. राजीव निगम के समक्ष उपस्थित होकर अपने कागज जैसे वैध पासपोर्ट, वैध वीजा पहली डोज वैक्सीन के प्रमाण-पत्र की जांच करानी होगी। उसके बाद सुबह 11 बजे से दो बजे तक टीकाकरण किया जायेगा। :::: बाक्स ::::

7180 लोगों को लगाया गया कोरोनारोधी टीका

सीएमओ ने बताया कि आज (मंगलवार) जिले में 7,180 लोगों का कोरोनारोधी टीका लगाया गया। उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के 4862 लोगों का टीकाकरण किया गया, जिनमें से 4166 लोगों को प्रथम डोज लगाई गई तथा 696 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। जिले में आज 18 से 44 आयु वर्ग में 2318 लोगों ने टीकाकरण कराया।

chat bot
आपका साथी