अब मां भी चली गई..मासूम ढूंढ रही गोद

शिव चौक पर अ‌र्द्धविक्षिप्त मां के साथ मिली थी एक साल की मासूम। पिता का पता नहीं, मां भी कहीं निकल गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 11:17 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 11:17 PM (IST)
अब मां भी चली गई..मासूम ढूंढ रही गोद
अब मां भी चली गई..मासूम ढूंढ रही गोद

दिलशाद सैफी, मुजफ्फरनगर : अन्य बच्चों की तरह उसे मां की गोद की भी जरूरत है और पिता के साये की भी। पिता के बारे में तो कुछ भी स्पष्ट नहीं है पर चंद रोज पहले तक उसे मां की गोद जरूर मयस्सर थी, लेकिन आज वह भी उसके पास नहीं है। तीन दिन पहले शिव चौक पर मां के साथ मिली इस मासूम को अस्पताल में इलाज तो मिल गया लेकिन दुलार से वंचित है, जिसकी वह हकदार है। काफी तलाश के बावजूद मां नहीं मिल सकी। स्वस्थ होने के बाद वह आदर्श बालगृह में रहेगी लेकिन वहां न मां की लोरियां होंगी और न पिता के स्नेह की शीतल छांव।

दरअसल, तीन रोज पहले शिव चौक के निकट एक अ‌र्द्धविक्षिप्त महिला मासूम बच्ची के साथ कड़ाके की ठंड में ठिठुरती हुई मिली थी। महिला अपनी बच्ची को इधर से उधर पटक रही थी। कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और महिला व बच्ची को थाने ले आई। बुरी तरह ठिठुर रही बच्ची व उसकी मां को पुलिस ने तत्काल जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। इस दौरान मां कहीं चली गई। करीब एक साल की बच्ची को नमोनिया था। उसी दिन से बच्ची का उपचार चल रहा है।

मामले में गुरुवार को चाइल्ड केयर सोसायटी (सीडब्ल्यूसी) के पदाधिकारियों ने कार्यवाही शुरू की। सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष कमलेश वर्मा, राजीव बसंल ने बताया कि बच्ची की हालत सुधर रही है। बच्ची फिलहाल सीडब्ल्यूसी की देखरेख में है। बाद में उसके संरक्षण की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। कुपोषण का शिकार हो गई मासूम

अस्पताल में भर्ती मासूम कुपोषण का भी शिकार मिली है। उपचार के बाद ं उसे बाल पुनर्वास केंद्र में शिफ्ट किया जाएगा। चिकित्सकों के अनुसार बच्ची उम्र के लिहाज से कमजोर है। उसे स्वस्थ होने में चार-पांच दिन लग सकते हैं। नया पता होगा आदर्श बाल गृह

जिला अस्पताल में इलाज पूरा होने के बाद बच्ची को नईमंडी के आदर्श बाल गृह में रखा जाएगा। यहां पर सीडब्ल्यूसी निगरानी के साथ-साथ उसकी परवरिश भी करेगी। बाल संरक्षण इकाई भी सक्रिय हो गई है। सीडब्ल्यूसी ने उसकी मां को तलाश करने का प्रयास किया मगर वह नहीं मिल सकी।

chat bot
आपका साथी