कश्मीर में स्थापित होगी भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा

हिदू मजदूर-किसान समिति की ओर से भारतीय संविधान के रचयिता भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा कश्मीर में स्थापित की जाएगी। प्रतिमा का अभिषेक छह मार्च को राजकीय इंटर कालेज के मैदान में किया जाएगा जिसके लिए देशभर से जल मंगाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 12:08 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 12:08 AM (IST)
कश्मीर में स्थापित होगी भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा
कश्मीर में स्थापित होगी भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। हिदू मजदूर-किसान समिति की ओर से भारतीय संविधान के रचयिता भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा कश्मीर में स्थापित की जाएगी। प्रतिमा का अभिषेक छह मार्च को राजकीय इंटर कालेज के मैदान में किया जाएगा, जिसके लिए देशभर से जल मंगाया गया है।

समिति की बुधवार को शहर स्थित कार्यालय पर बैठक हुई, जिसमें प्रवक्ता अमित ने बताया कि जिस महापुरुष के संविधान को कश्मीर में भी मान्यता मिली, उनकी वहां कोई प्रतिमा नहीं है। 12 जनवरी, 2020 को चंद्रमोहन महाराज ने घोषणा की थी कि भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा कश्मीर में स्थापित कराई जाएगी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कार्यक्रम पीछे हटाया गया। अब समय आ गया है कि बाबा साहब की प्रतिमा कश्मीर में स्थापित की जाए। आगामी छह मार्च को राजकीय इंटर कालेज के मैदान में प्रतिमा का अभिषेक किया जाएगा। इसके लिए कश्मीर, तमिलनाडु, मणिपुर, गुजरात व शुकतीर्थ समेत देशभर से जल मंगाया गया है। प्रतिमा को जल, दूध, शहद, केसर व गुलाब जल से नहलाया जाएगा। बड़ी संख्या में समिति के सदस्य और ग्रामीण जीआइसी मैदान में एकत्र होंगे। प्रतिमा के साथ कश्मीर जाने वालों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव आंबेडकर का वास्तविक सम्मान यही है जाति व्यवस्था का नाश हो। डा. भीमराव आंबेडकर का कहना था कि जब तक देश में जातिप्रथा है उन्नति नहीं हो सकती है। बताया कि समिति का उद्देश्य है कि बाबा साहब लोगों की यादों में बने रहे। इस दौरान नवीन, मनोज, सचिन, गौरव व रविकांत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी