पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध, व्यापारियों का निकला दम

पटाखों की बिक्री और प्रयोग पर एनजीटी के बैन लगाने के आदेश से व्यापारियों की बेचैनी बढ़ गई है। वहीं प्रशासन ने दुकानों पर छापेमारी की तैयारी शुरू कर दी है। पटाखा व्यापारियों ने राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल के आवास पर धरना दिया। साथ ही डीएम सेल्वा कुमारी जे से ग्रीन पटाखे बेचने की अनुमति मांगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 01:00 AM (IST)
पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध, व्यापारियों का निकला दम
पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध, व्यापारियों का निकला दम

मुजफ्फरनगर जेएनएन। पटाखों की बिक्री और प्रयोग पर एनजीटी के बैन लगाने के आदेश से व्यापारियों की बेचैनी बढ़ गई है। वहीं प्रशासन ने दुकानों पर छापेमारी की तैयारी शुरू कर दी है। पटाखा व्यापारियों ने राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल के आवास पर धरना दिया। साथ ही डीएम सेल्वा कुमारी जे से ग्रीन पटाखे बेचने की अनुमति मांगी।

बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए एनजीटी ने एनसीआर में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इससे उन व्यापारियों को भारी नुकसान हुआ है, जिन्होंने लाखों रुपये के पटाखों का स्टाक कर रखा है। मंगलवार को पटाखा व्यापारी राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल के गांधीनगर स्थित आवास पर पहुंचे। राज्यमंत्री के न मिलने पर धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि यदि पटाखे नहीं बेचे गए तो बर्बाद हो जाएंगे। शासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए ग्रीन पटाखों की खरीदारी की है, जिन पर 18 फीसदी जीएसटी भी दी गई है। पाबंदी से एक-एक व्यापारी को लाखों का नुकसान होगा। मांग की कि ग्रीन पटाखों को बेचने की अनुमति दी जाए। राज्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत करेंगे। राज्यमंत्री के आवास पर धरना देने वालों में सचिन अग्रवाल, मधुसूदन अग्रवाल, ललित गोयल, रविकांत अग्रवाल व संदीप सिघल आदि मौजूद रहे। प्रशासन ने किया इन्कार

इसके बाद व्यापारी कलक्ट्रेट पहुंचे। डीएम से ग्रीन पटाखों को बेचने की अनुमति मांग की, लेकिन डीएम ने एनजीटी के आदेश का हवाला देते हुए इन्कार कर दिया। इस बारे में एडीएम प्रशासन अमित सिंह की देखरेख में टीम गठित की गई है। एडीएम प्रशासन ने बताया कि एनजीटी के आदेश के बाद किसी को पटाखे बेचने या प्रयोग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। यदि पटाखों की बिक्री होती पाई गई तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। एमजे-1 ::: पटाखे नहीं बेचने देंगे

संसू, जानसठ : कस्बे में आयोजित शांति समिति की बैठक में पुलिस ने लोगों को स्पष्ट बता दिया कि इस बार न तो पटाखों की दुकानें ही सजेगी और न ही पटाखे चलाएं जाएंगे। इंस्पेक्टर दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि जिस व्यापारी ने अपने पास पटाखे एकत्र कर रखे हैं वह कल तक उन्हें हटा ले अन्यथा छापेमारी की जाएगी। एसडीएम अजय कुमार ने लोगों से त्योहार शांतिपूर्वक मनाने की अपील की है। इस दौरान नगर पंचायत ईओ विनोद कुमार शुक्ला समेत कस्बे के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी