कोरोना से बचा ले गया अनुलोम-विलोम और प्राणायाम

सर्वशिक्षा अभियान के जिला कोआर्डिनेटर सुशील कुमार ने अनुलोम-विलोम और प्राणायाम कर कोरोना को हरा दिया। सुशील कुमार ने एलोपैथिक दवाइयों के साथ काढ़ा और हल्दी-दूध का खूब सेवन किया। उन्होंने कोरोना से सफलतापूर्वक निजात पाने के लिए 15 दिन तक नियमित व अनुशासित जीवन शैली अपनाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:22 PM (IST)
कोरोना से बचा ले गया अनुलोम-विलोम और प्राणायाम
कोरोना से बचा ले गया अनुलोम-विलोम और प्राणायाम

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। सर्वशिक्षा अभियान के जिला कोआर्डिनेटर सुशील कुमार ने अनुलोम-विलोम और प्राणायाम कर कोरोना को हरा दिया। सुशील कुमार ने एलोपैथिक दवाइयों के साथ काढ़ा और हल्दी-दूध का खूब सेवन किया। उन्होंने कोरोना से सफलतापूर्वक निजात पाने के लिए 15 दिन तक नियमित व अनुशासित जीवन शैली अपनाई।

कोरोना काल की मुश्किलें लोगों को परेशानी में डाल रही हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने कोरोना से घबराए बिना चिकित्सक की सलाह पर दवा तथा अन्य चीजें ली और कोरोना को हरा दिया। सर्वशिक्षा अभियान के जिला कोआर्डिनेटर सुशील कुमार बताते हैं कि उनकी पत्नी को कोरोना वायरस संक्रमण हो गया था, जिन्हें होम आइसोलेट कर वह उपचार दिला रहे थे, इस दौरान दो मई को उन्हें भी हल्का बुखार महसूस हुआ। चार मई को उन्होंने टेस्ट कराया तो वह पाजिटिव पाए गए। बताया कि डा. विजय कुशवाहा से उन्होंने उपचार लिया। उनकी सलाह पर ऐलोपैथिक दवाइयों को सेवन शुरू किया। सुशील कुमार बताते हैं कि उन्होंने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा का नियमित सेवन किया। इसके साथ हल्दी-दूध भी लेते रहे। सुशील कुमार बताते हैं कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए उन्होंने प्राणायाम तथा अनुलोम-विलोम किया। जिला कोआर्डिनेटर ने बताया कि इस दौरान उन्हें कपालभाति से भी काफी लाभ हुआ। सलाह देते हैं कि यदि कोई संक्रमित होता है तो वह घबराए बिना चिकित्सक की सलाह पर दवा ले तथा नियमित योग कर पौष्टिक भोजन ले।

भारतीय स्टेट बैंक ने सीएमओ को सौंपी पीपीई किट

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। भारतीय स्टेट बैंक ने सामाजिक सेवा योजना के अंतर्गत गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमएस फौजदार को पीपीई किट प्रदान की। उन्होनें भारतीय स्टेट बैंक के इस कार्य की प्रशंसा की और कहा कि महामारी के इस दौर में इन सभी की बहुत आवश्यकता है।

क्षेत्रीय प्रबंधक दिग्विजय शर्मा ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक हमेशा ही सामाजिक कार्यो में अग्रणी भूमिका निभाता रहा है। उन्होंने कहा कि हम इस महामारी में साथ खड़े हैं और आगे भी भविष्य में समाज के साथ सहयोग करने में आगे ही रहेंगे। इस दौरान मुख्य प्रबंधक योगेश गुप्त, मुख्य प्रबंधक प्रदीप गर्ग और अजय अग्रवाल व भूपिदर शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी