प्रधान की कार्रवाई से नाराज दलितों का गांव से पलायन का एलान

जानसठ के अखलाकपुरा गांव में प्रधान के वर्षो से पडे़ दलित समाज के खत्तों को खुर्द-बुर्द करने से नाराज लोगों ने अपने घरों पर घर बिकाऊ है लिखवा दिया। इससे प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में राजस्व की टीम व पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दलित समाज के लोगों को दोबारा काबिज कराया। मामला दो समुदाय का होने के कारण गांव में तनाव की स्थिति है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:15 PM (IST)
प्रधान की कार्रवाई से नाराज दलितों का गांव से पलायन का एलान
प्रधान की कार्रवाई से नाराज दलितों का गांव से पलायन का एलान

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। जानसठ के अखलाकपुरा गांव में प्रधान के वर्षो से पडे़ दलित समाज के खत्तों को खुर्द-बुर्द करने से नाराज लोगों ने अपने घरों पर 'घर बिकाऊ है' लिखवा दिया। इससे प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में राजस्व की टीम व पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दलित समाज के लोगों को दोबारा काबिज कराया। मामला दो समुदाय का होने के कारण गांव में तनाव की स्थिति है।

अखलाकपुरा में गांव के नजदीक ही खत्तों की जमीन पड़ी हुई है। इस पर अधिकतर हरिजन समाज के लोग अपनी कूड़ी डालते हैं। शुक्रवार की शाम अचानक से गांव प्रधान पति खालिद जेसीबी लेकर मौके पर पहुंचे और वहां पड़ी कूड़ी को खुर्द-बुर्द कर दिया। इससे हरिजन समाज के लोगों में रोष फैल गया। उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया तो मौके पर पुलिस पहुंची और लोगों को शांत किया। लेकिन, तब तक प्रधान की जेसीबी ने उनकी कूड़ी आदि को खुर्द-बुर्द कर दिया था। शनिवार की सुबह नाराज लोगों ने अपने घरों के बाहर 'यह मकान बिकाऊ है' लिखवा दिया। दर्जनों लोगों ने कोतवाली में पहुंचकर रोष प्रकट किया। गांव निवासी धर्म सिंह, मांगेराम, विनोद कुमार, राजू, सोनू, पूरण, राजेंद्र, महेंद्र आदि ने बताया कि उनके समाज के गांव में केवल 20-25 घर है, बाकी सब अल्पसंख्यक समाज के लोग हैं। गांव प्रधान पति ने उनकी खत्तों की जमीन पर जबरन जेसीबी चला दी, जिससे वहां पर अपने समाज के लोगों का कब्जा करा सकें। उन्होंने बताया कि पहले ही कई लोगों ने उस पर कब्जा करके मकान बना लिए हैं। इंस्पेक्टर डीके त्यागी उन लोगों को लेकर संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे और वहां पर अधिकारियों को पूरे मामले की जानकारी दी। इससे प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया। उन्होंने तुरंत ही टीम बनाकर मौके पर भेजा। जहां पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों को वापस उस खत्तों पर हरिजन समाज के लोगों की कुड़ी आदि डलवाई। और घरों पर लिखे संदेश को मिटवाया, लेकिन अभी भी हरिजन समाज के लोगों में रोष बना हुआ है। इंस्पेक्टर डीके त्यागी ने बताया कि गांव में राजस्व व पुलिस की टीम भेजकर मामले का शांत करा दिया गया है। गांव में तनाव जैसी कोई बात नहीं है।

chat bot
आपका साथी