हड़ताल पर रहे अधिवक्ता, की तालाबंदी

मेरठ में एक अधिवक्ता की आत्महत्या का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए केंद्रीय संघर्ष समिति के आह्वान पर गुरुवार को जिला बार संघ एवं सिविल बार एसोसिएशन से जुड़े अधिवक्ताओं ने हड़ताल रख अलग-अलग स्थानों पर धरना देकर प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:45 PM (IST)
हड़ताल पर रहे अधिवक्ता, की तालाबंदी
हड़ताल पर रहे अधिवक्ता, की तालाबंदी

मुजफ्फरनगर, जागरण टीम। मेरठ में एक अधिवक्ता की आत्महत्या का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए केंद्रीय संघर्ष समिति के आह्वान पर गुरुवार को जिला बार संघ एवं सिविल बार एसोसिएशन से जुड़े अधिवक्ताओं ने हड़ताल रख अलग-अलग स्थानों पर धरना देकर प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की।

मेरठ बार एसोसिएशन के सदस्य अधिवक्ता ओमकार तोमर ने 12 फरवरी को आत्महत्या कर ली थी। पुलिस को मिले सुसाइड नोट में उन्होंने कई लोगों को आत्महत्या का जिम्मेदार ठहराया था। इसे लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वकीलों ने आरोपितों पर कार्रवाई की मांग को लेकर संघर्ष छेड़ दिया था। केंद्रीय संघर्ष समिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निर्देश पर गुरुवार को जनपद में अधिवक्ताओं ने हड़ताल रखी। नो वर्क की घोषणा करते हुए सिविल बार एसोसिएशन तथा जिला बार संघ के अधिवक्ताओं ने धरना दिया। जिला बार संघ अध्यक्ष कलीराम एवं महासचिव अरुण कुमार के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने कचहरी में न्यायिक परिसर के मुख्य द्वार पर तथा सिविल बार एसोसिएशन के सदस्यों ने अध्यक्ष शुभम जैन और महासचिव विजेंद्र सिंह मलिक के नेतृत्व में तालाबंदी करते हुए धरना दिया। वक्ताओं ने कहा कि पुलिस नामजद आरोपितों को गिरफ्तार नहीं कर रही है। सत्ता पक्ष के दबाव के चलते आरोपितों को बचाया जा रहा है। अधिवक्ताओं ने मांगों से संबंधित ज्ञापन एडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया। ज्ञापन में अधिवक्ताओं ने आत्महत्या प्रकरण में आरोपितों पर त्वरित कार्रवाई की मांग की। नरेश चंद गुप्ता, जितेंद्र पाल सिंह, नेत्रपाल सिंह, सत्येंद्र कुमार, विजेंद्र प्रताप, प्रवीण खोखर, संजीव गर्ग, नीरज ऐरन, आदेश सैनी, खजान सिंह चौहान, अनिल दीक्षित, ठाकुर यशपाल सिंह, सुल्तान मुशीर, पवन राणा, सतेंद्र त्यागी नसरुल्लाह उल्ला खान, नाहिद आदि शामिल रहे। तीन अधिवक्ताओं पर जुर्माना

जिला बार संघ एवं सिविल बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने हड़ताल रखते हुए वादकारियों को भी कोर्ट परिसर में जाने नहीं दिया। जब कुछ वादकारी कोर्ट परिसर में पहुंचे तो उन्हें वहां से खदेड़ दिया गया। उन्होंने अधिवक्ताओं को पास दिखाए तो यह मामला जिला बार संघ पदाधिकारियों पर पहुंचा। सूत्रों की माने तो तालाबंदी के बावजूद अधिकारियों को न्यायिक परिसर में जाने के लिए पास जारी करने पर तीन अधिवक्ताओं पर पांच-पांच सौ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

chat bot
आपका साथी