पढ़ाई छोड़ने वाली बालिकाओं का कराया दाखिला

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में बालिका शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर दिया गया। बीच में पढ़ाई छोड़ने वाली बालिकाओं का प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:39 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:39 PM (IST)
पढ़ाई छोड़ने वाली बालिकाओं का कराया दाखिला
पढ़ाई छोड़ने वाली बालिकाओं का कराया दाखिला

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में बालिका शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर दिया गया। बीच में पढ़ाई छोड़ने वाली बालिकाओं का प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला कराया गया।

चरथावल क्षेत्र के लुहारी खुर्द गांव में न्यायाधीश सलोनी रस्तोगी की अध्यक्षता में जन-जागरूकता कार्यक्रम हुआ। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बालिकाओं के स्वास्थ्य की जांच की। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिला एवं बच्चों संबंधी विभिन्न मुद्दों के प्रति जागरूक किया। बेटियों को बेबी किट का वितरण किया गया। स्कूल छोड़ चुकीं बेटियों का दाखिला कराया गया। साथ ही उन्हें पुस्तक एवं ड्रेस वितरित की गई। बेटियों के नाम पर 10 घरों के द्वार पर नेम प्लेट लगाकर ग्रामवासियों को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया। न्यायाधीश सलोनी रस्तोगी ने बालिका सुरक्षा और शिक्षा की शपथ दिलाई। जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहम्मद मुसफेकीन ने बताया कि अभी तक 50 से अधिक ऐसी बालिकाओं का दाखिला कराया गया है, जिन्होंने विभिन्न कारणों से स्कूल जाना छोड़ दिया था। ग्रामीणों को बेटियों की शिक्षा के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इस दौरान श्रम प्रर्वतन अधिकारी अरविद नेगी, प्रधान तमरेज अली, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश गौंड, बीना शर्मा, विमला देवी, हेमलता, शिवांगी सिंह, रेणू, शिवम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी