डेंगू से बचाव को एबीएसए ने बच्चों को किया जागरूक

पुरकाजी खंड शिक्षा अधिकारी पवन कुमार ने ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण। दो स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम मिलने पर प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:40 PM (IST)
डेंगू से बचाव को एबीएसए ने बच्चों को किया जागरूक
डेंगू से बचाव को एबीएसए ने बच्चों को किया जागरूक

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पुरकाजी खंड शिक्षा अधिकारी पवन कुमार ने ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण। दो स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम मिलने पर प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा। स्कूलों में संचारी रोगों को लेकर बच्चों को जरूरी जानकारी दी। एबीएसए पवन कुमार भाटी ने मंगलवार को कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय जय भगवानपुर, कंपोजिट्स उच्च प्राथमिक विद्यालय बरला, प्राथमिक विद्यालय शेरपुर नंबर दो, धुम्मनपुरी, बढीवाला, रेता नगला, उदयावली, सेठपुरा आदि का औचक निरीक्षण किया। भाटी ने स्कूली बच्चों को संचारी रोग के बारे में जानकारी दी। बताया कि डेंगू बुखार चल रहा है, नालियों को साफ रखें तथा घर में टायर व बर्तन आदि में पानी इकट्ठा न होने दी। पानी भरने वाली जगहों पर रो•ाना सफ़ाई करे। उच्च प्राथमिक विद्यालय बरला में बच्चों की उपस्थिति 40त्‍‌न से कम तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय बढ़ीवाला में भी बच्चों के कम आने के चलते दोनों विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। एबीएसए ने पढ़ाई के साथ बच्चों को खेलने के लिए उपलब्ध कराई गई खेल किट का भी प्रयोग कराने को कहा। विद्यालयों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजी गई आयरन और एल्बेंडाजोल टैबलेट का वितरण सुनिश्चित कराने को कहा।

निश्शुल्क स्वास्थ्य कैंप में ग्रामीणों को मिला उपचार

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज के तत्वावधान में सिखरेड़ा गांव में प्रधान के सहयोग से निश्शुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाया गया। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने पहुंचकर स्वास्थ्य लाभ लिया।

मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज के महाप्रबंधक डा. अरशद इकबाल ने बताया निश्शुल्क स्वास्थ्य कैंप सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक चला। इसमें सज्जाद मंजूर, डा. मोबादी, डा. नेहा, डा. संतोष, डा. दीक्षा, डाक्टर वनिता, डा. तपस्या, डा. आनंद यादव, डा. काजल, डा. करण, ईएनटी डिपार्टमेंट से डा. ख्याति, डा. सुहाना और बाल रोग विशेषज्ञ से डा. विवेक चौधरी, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अखिलेश कुमार, डा. अभिषेक, डा. अपूर्व शामिल रहे। स्वास्थ्य कैंप में 400 से अधिक मरीजों ने पहुंचकर उपचार कराया। इस कैंप में मुफ्त ब्लड शुगर मुफ्त ब्लड प्रेशर और मुफ्त दवाइयां भी दी गई।

chat bot
आपका साथी