कटियाबाजों और दुर्घटना पर अंकुश लगाएगा एबीसी

खतौली क्षेत्र में बिजली चोरी और बिजली से होने वाली दुर्घटना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से ऊर्जा निगम एरियल बंडल कंडक्टर (एबीसी) वायर लगा रहा है। विद्युत खंड के करीब 96 गांवों में कार्य किया जा रहा है। फिलहाल 45 से अधिक गांवों में कार्य अंतिम चरण में है। हालांकि सभी गांवों में दिसंबर तक कार्य पूर्ण किया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:02 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:02 PM (IST)
कटियाबाजों और दुर्घटना पर अंकुश लगाएगा एबीसी
कटियाबाजों और दुर्घटना पर अंकुश लगाएगा एबीसी

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली क्षेत्र में बिजली चोरी और बिजली से होने वाली दुर्घटना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से ऊर्जा निगम एरियल बंडल कंडक्टर (एबीसी) वायर लगा रहा है। विद्युत खंड के करीब 96 गांवों में कार्य किया जा रहा है। फिलहाल 45 से अधिक गांवों में कार्य अंतिम चरण में है। हालांकि सभी गांवों में दिसंबर तक कार्य पूर्ण किया जाना है।

विद्युत विभाग के लिए कटियाबाज मुसीबत बने हैं। प्रत्येक फीडर पर लाइनलोस बना हुआ है। यह समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक है। वहीं, गर्मी, बरसात के मौसम में एलटी लाइनों के टूटने से हादसे बढ़ते हैं। खेतों में खड़ी फसल चिगारी निकलने से नष्ट हो रही है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ऊर्जा निगम ने गांवों में नंगे तारों की जगह एबीसी लाइन लगाने की कार्रवाई प्रारंभ की है। एरियर बंडल कंडक्टर तारों का बड़ा गुच्छा है, जिस पर प्लास्टिक की लेयर चढ़ी हुई है। ऐसे में कटियाबाज बिजली चोरी नहीं कर सकते हैं। साथ ही फाल्ट आदि होने पर दुर्घटना का खतरा बेहद कम है। दिसंबर तक बाकी 51 गांवों में एबीसी का कार्य पूर्ण किया जाना है। इसके लिए लाइनमैन, अवर अभियंता के साथ फीडर के अधिकारियों को कार्य की निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। इन्होंने कहा..

बिजली चोरी और दुर्घटना रोकने को एबीसी वायर लगाई जा रही है। खंड के करीब 96 गांवों को इस योजना में शामिल किया गया है। आधे गांवों में कार्य पूर्ण कराया जा चुका है, बाकी में तेज गति से किया जा रहा है।

-सोमन सिंह, अधिशासी अभियंता, खतौली

chat bot
आपका साथी