बेहतर स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार व योग जरूरी

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण अधिक घातक है। शरीर में कमजोरी के साथ आक्सीजन स्तर प्रभावित हो रहा है। संक्रमण से बचाव के लिए सावधानियां बरतना आवश्यक है जबकि संतुलित आहार कसरत से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है जिस कारण बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। दूसरी लहर में किशोरावस्था के बालक भी चपेट में आ रहे हैं। मामूली लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सकीय परीक्षण एवं उपचार प्रारंभ कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:11 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:11 AM (IST)
बेहतर स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार व योग जरूरी
बेहतर स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार व योग जरूरी

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण अधिक घातक है। शरीर में कमजोरी के साथ आक्सीजन स्तर प्रभावित हो रहा है। संक्रमण से बचाव के लिए सावधानियां बरतना आवश्यक है, जबकि संतुलित आहार, कसरत से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, जिस कारण बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। दूसरी लहर में किशोरावस्था के बालक भी चपेट में आ रहे हैं। मामूली लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सकीय परीक्षण एवं उपचार प्रारंभ कराएं। प्रोटीनयुक्त भोजन व तरल पदार्थ का करें सेवन

खतौली के गालिबपुर पीएचसी के प्रभारी एवं एमबीबीएस फिजिशियन डा. अवनीश कुमार बताते हैं कि संक्रमण से बचाव के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करने के साथ संयमित खान-पान भी आवश्यक है। वर्तमान मौसम में तापमान भी बढ़ रहा है, जिससे शरीर में पानी की कमी महसूस होती है। इसके लिए नमक-चीनी का घोल समय-समय पर पीते रहना चाहिए। ग्लूकोज की अत्यधिक मात्रा लेने पर नुकसान भी है। भोजन गर्म और प्रोटीनयुक्त होना जरूरी है। प्रोटीन में सोयाबीन, दाल, ओट्स, पनीर के साथ उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा घर की रसोई में सेहत का खजाना है। लौंग, काली मिर्च के साथ अदरक आदि का निरंतर प्रयोग करें।

योगाभ्यास से करें दिन की शुरुआत

डा. अवनीश कुमार कहते हैं कि दिन की शुरुआत योगाभ्यास करें। फेफड़ों को ताकत देने वाले योगाभ्यास अनुलोम-विलोम, कपालभाति के साथ शरीरिक कसरत जरूरी है। इससे रक्त कोशिकाओं में खून का संचार तेज होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है। नजला, खांसी, बुखार आदि के मामूली लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं और चिकित्सकीय उपचार शुरू करें। किसी भी परिस्थिति में धैर्य सबसे महत्वूपर्ण होता है। मन और मस्तिष्क का संतुलन बनाएं रखें।

chat bot
आपका साथी