बैंकों में सुरक्षित नहीं है आपका पैसा, 200 एटीएम पर नहीं हैं गार्ड

शहर में 349 बैंक शाखाएं हैं। कमेटी की रिपोर्ट में सामने आया है कि इसमें से 346 शाखाओं पर ही सीसीटीवी की सुविधा है चार बैंक शाखाएं बिना कैमरे की सुरक्षा के चल रही हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 07:02 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 07:02 AM (IST)
बैंकों में सुरक्षित नहीं है आपका पैसा, 200 एटीएम पर नहीं हैं गार्ड
बैंकों में सुरक्षित नहीं है आपका पैसा, 200 एटीएम पर नहीं हैं गार्ड

मुरादाबाद (प्रांजुल श्रीवास्तव)। आप जिन बैंकों में बड़े ही भरोसे के साथ अपनी मेहनत की कमाई जमा करते हैं, उन बैंक शाखाओं में आपका पैसा सुरक्षित नहीं है। वहीं एटीएम पर भी सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी हैं। इसका खुलासा डिस्ट्रिक लेवल रिव्यू कमेटी में हुआ है। कमेटी की रिपोर्ट में शहर की 136 बैंक शाखाओं व 200 एटीएम पर सीसीटीवी व गार्ड की व्यवस्था न होने की बात सामने आयी है। रविवार को कांठ रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के जिस एटीएम से 16.74 लाख की लूट हुई वहां पर भी गार्ड की तैनाती नहीं थी।

136 बैंक शाखाओं में गार्ड की ही तैनाती नहीं की गई है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि सभी बैंकों से सुरक्षा के इंतजाम को पुख्ता करने के निर्देश दिए गए हैं, किस बैंकों ने कार्रवाई की इसका पता अगली बैठक में चलेगा।

एटीएम में रहते हैं लाखों रुपये लेकिन, सुरक्षा जीरो

349 बैंक शाखाओं के सापेक्ष जिले में 314 एटीएम हैंं। इन एटीएम में प्रतिदिन लाखों रुपये डाले जाते हैं, लेकिन सुरक्षा का इंतजाम नाकाफी हैं। कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक जिले के 36 एटीएम पर सीसीटीवी व 161 एटीएम पर गार्ड की तैनाती नहीं है।

चार बैंकों में बर्गुलर सिस्टम नहीं

बैंकों में नकदी की सुरक्षा के लिए बर्गुलर सिस्टम लगाया जाता है, जिससे कोई अगर अवैध रूप से बैंक का दरवाजा तोड़ता है तो इसकी सूचना अपने आप ही नजदीकी पुलिस स्टेशन व बैंक प्रबंधक को पहुंच जाती है। लेकिन, जिले की चार बैंक शाखाओं में इसकी भी सुविधा नहीं है।

chat bot
आपका साथी