मुरादाबाद पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव, कहा-नेचुरोपैथी सेंटर में हरिद्वार से आएंगे चिकित्सक, रोजाना दो सौ लोग कर सकेंगे योग

मंगलवार को पतंजलि योगपीठ के संस्थापक एवं योग गुरु बाबा रामदेव मुरादाबाद पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने राम गंगा किनारे बलदेव अग्रवाल नेचुरोपैथी सेंटर को पतंजलि वेलनेस द्वारा संचालित करने की घोषणा की। एक अप्रैल को इसका शुभारंभ होना है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:29 PM (IST)
मुरादाबाद पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव, कहा-नेचुरोपैथी सेंटर में हरिद्वार से आएंगे चिकित्सक, रोजाना दो सौ लोग कर सकेंगे योग
मुरादाबाद में पहला पतंजलि वेलनेस सेंटर नेचुरोपैथी सेंटर होगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। पतंजलि योगपीठ के संस्थापक एवं योग गुरु बाबा रामदेव मंगलवार को मुरादाबाद पहुंचे। कांठ रोड स्थित मोरा की मिलक में राम गंगा किनारे बलदेव अग्रवाल नेचुरोपैथी सेंटर को पतंजलि वेलनेस द्वारा संचालित करने की घोषणा की। उन्होंने औपचारिक रूप से इसका शुभारंभ करने की घोषणा करते हुए कहा क‍ि देश भर में वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पहला पतंजलि वेलनेस सेंटर नेचुरोपैथी सेंटर होगा। 

उन्होंने चार एकड़ में बनी बलदेव नेचुरोपैथी सेंटर का भ्रमण किया और तत्काल टीन शेड डालकर डेढ़ सौ से 200 लोगों के ल‍िए प्रतिदिन योग की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा कि वह विधिवत रूप से एक अप्रैल को इसका शुभारंभ करने आएंगे। मुरादाबाद में पतंजलि वेलनेस का सेंटर संचालित करने का उद्देश्य बताते हुए कहा कि योग के जरिए असाध्य रोग दूर हो रहे हैं, इसलिए अब हरिद्वार में अगले आठ महीने तक रुकने की व्यवस्था नहीं है, बुकिंग छह से आठ महीने पहले ही हो रहींं हैंं। ल‍िहाजा पतंजलि की ओर से निर्णय लिया गया है कि देश भर में सेंटर खोले जाएं, जिससे स्वस्थ रहने के लिए उन्हीं के शहर में एक सेंटर के माध्यम से लोगों को योग सिखाया जा सके, इसके अलावा आयुर्वेदिक दवा भी लोग प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि शुगर, थायराइड, ब्लड प्रेशर जेनेटिक बीमारियां हैं लेकिन योग के जरिए इस जेनेटिक बीमारी की चेन तोड़ी जा सकती है, यह दावा नहीं है बल्कि योग के जरिए लोगों ने क‍िया किया है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा की राम गंगा किनारे नेचुरोपैथी सेंटर संचालित होगा। इसमें हरिद्वार से चिकित्सक, आचार्य और अन्य स्टाफ भी भेजे जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी