Yoga Day : योग गुरु बोले, योग से बढ़ी शरीर में आक्सीजन और प्रतिरोधक क्षमता, आप भी अपनाएं ये आसन

योग से बनेगी निरोगी काया। कोरोना काल में योग की अहमियत सभी को समझ में आई है। नियमित योग करने से महामारी से न केवल बच सकते हैं बल्कि अन्य रोगों को भी शरीर से दूर रख सकते हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:51 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:51 AM (IST)
Yoga Day : योग गुरु बोले, योग से बढ़ी शरीर में आक्सीजन और प्रतिरोधक क्षमता, आप भी अपनाएं ये आसन
कोरोना महामारी में याेग प्रोटोकाल से मिली लोगों को राहत।

मुरादाबाद, जेएनएन।  योग से बनेगी निरोगी काया। कोरोना काल में योग की अहमियत सभी को समझ में आई है। नियमित योग करने से महामारी से न केवल बच सकते हैं, बल्कि अन्य रोगों को भी शरीर से दूर रख सकते हैं। दैनिक जागरण की ओर से हुई वेबिनॉर में आज के परिदृश्य में योग का महत्व पर पद्मश्री योग गुरु भारत भूषण ने प्रकाश डाला। योग गुरु के विचारों को सभी साधकों ने उतनी तल्लीनता से उन्हें सुना, जितनी सहजता के साथ उन्हें देखकर योग करते हैं।

धार्मिक ग्रंथों का हवाला देते हुए योग गुरु ने सप्त ऋषियों के जीवन के बारे में बताया। बोले जड़ों को छोड़ने से ही हम दूसरी दिक्कताें में आ जाते हैं। पूरी जीवनशैली हमारे ग्रंथों में है, उस पर अमल करें। योग गुरु भारत भूषण वेबिनार में जुड़े। संपादकीय प्रभारी बरेली-मुरादाबाद अवधेश कुमार माहेश्वरी ने विषय प्रवर्तन करते हुए उनका स्वागत किया। इसके बाद योग गुरु ने सभी का हालचाल जानने के बाद कोरोना महामारी पर बात करते हुए कहा कि हम सभी को कोरोना रोधी योग प्रोटोकाल को फॉलो करना चाहिए। ढाई माह की कोशिश के बाद प्रोटोकाल तैयार किया गया। जिन लोगों ने इसका अभ्यास किया। उन्हें दूसरी लहर में कुछ नहीं हुआ। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता, आक्सीजन स्तर बढ़ाने और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने का प्रोटोकाल तैयार किया गया। इसमें प्रतिदिन दंडवत प्रणाम, सजदा करना चाहिए। जो लोग दंडवत प्रणाम करते हैं। उन्हें फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं नहीं होतीं। यदि आप घर पर हो तो कपड़े उतारकर धरती पर लेटना चाहिए। हर दिन साष्टांग प्रणाम करना चाहिए। जैसा कि सूर्य नमस्कार में हमारे आठों अंग, पृथ्वी से लग जाते हैं। हमें दोनों पैरों के पंजे, दोनों घुटने, दोनों हथेलियां, सीना और मस्तक को पृथ्वी पर छूना चाहिए। दोनों हाथों को ऊंचा उठाकर गहरी सांस लेनी चाहिए। इस अवस्था में हमारे फेफड़े दबाव मुक्त होंगे और हमारे फेफड़ों में श्वास बढ़ जाएगी। प्रतिदिन हमें अट्ठाहस करना चाहिए। संचालन भारत योग केंद्र मुरादाबाद प्रशिक्षक अमित गर्ग ने किया। सहयोग इंडियन योगा एसोसिएशन, जागृति केंद्र, भारत योग केंद्र मुरादाबाद का रहा। इसमें शहर के साथ ही आइटीबीपी के जवान, कई राज्यों से साधकों के साथ स्काॅटलैंड से भी लोग जुड़े। डीआइजी नितिन तिवारी, डीआइओएस प्रदीप कुमार द्विवेदी, नागपुर स्टार हेल्थ से राकेश श्रीवास्तव, जागो भारत योग साधक से सुधीर शर्मा, देवेंद्र जौहरी, अशोक गुप्ता, पुनीत गर्ग, रोहित विश्नोई, बबीता विश्नोई, रीना गुप्ता, जागृति केंद्र अध्यक्ष सीए अजित अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, गोपाल हरि गुप्ता, रोटरी क्लब ईस्ट से संजीव सक्सेना, मुकेश त्यागी, आर्य समाज से रमेश आर्य, गायत्री परिवार से रमेश वर्मा, पतंजलि योग समिति से जितेंद्र आर्य, पूनम चौहान, एलीट खत्री क्लब से संजय धवन, सीए हिमांशु मेहरा, भारत विकास परिषद मैत्री से अजय कट्टा, व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन से अनुज गुप्ता, सर्वप्रयास वेलफेयर सोसायटी से उदयभान सिंह आदि लोग रहे। 

यह भी पढ़ें :-

Health Benefits Of Gular: गूलर नेत्र रोग, मधुमेह, डायरिया सहित कई बीमारियों में लाभकारी

Fraud in UP Police : पुलिस की फर्जी नौकरी से खुश होकर सुनील ने अन‍िल के साथ तय कर द‍िया था बहन का र‍िश्‍ता

chat bot
आपका साथी