Yoga Day : कोरोना रोधी योग प्रोटोकाल को आदत में करें शाम‍िल, होंगे कई लाभ : योग गुरु भारत भूषण

Program on yoga in Moradabad division मुरादाबाद में योग दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से वेब‍िनार कराया गया। इसमें मोक्षायतन योग संस्थान के संस्थापक योग गुरु भारत भूषण ने काेरोना महामारी से उपजी स्थितियों और इससे बचाव पर प्रकाश डाला।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 01:25 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 01:25 PM (IST)
Yoga Day : कोरोना रोधी योग प्रोटोकाल को आदत में करें शाम‍िल, होंगे कई लाभ : योग गुरु भारत भूषण
योग गुरु भारत भूषण ने काेरोना महामारी से उपजी स्थितियों और इससे बचाव पर प्रकाश डाला।

मुरादाबाद, जेएनएन। मुरादाबाद में योग दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से वेब‍िनार कराया गया। इसमें मोक्षायतन योग संस्थान के संस्थापक योग गुरु भारत भूषण ने काेरोना महामारी से उपजी स्थितियों और इससे बचाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सबसे पहले तो कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग शब्द का विरोध करता हूं। इससे लोगों के बीच भावनात्मक दूरी बन गई। इसकी जगह शारीरिक दूरी शब्द का प्रयोग किया जाना चाहिए।

उन्‍होंने कहा क‍ि आज समय है कि हम एक-दूसरे से भावनात्मक स्तर पर जुड़ें और एक दूसरे के काम आएं। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण हमेशा से सामाजिक मुद्दों के लिए काम करता है। योग दिवस पर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक कर अपने सरोकारों का निर्वहन कर रहा है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले तो हम सभी कोरोना रोधी योग प्रोटोकाल को अपनी आदत में शामिल करें। उन्होंने बताया कि नींद का मतलब होता है थकान से मुक्ति लेकिन, आठ घंटे की नींद के बाद भी लोग थके हुए रहते हैं। ध्यान का अभ्यास, भ्रामरी प्राणायाम और ऊं का अभ्यास करें तो नींद की समय अवधि कम होगी और गहरी होगी। कम समय में ही नींद पूरी हो जाएगी और आप पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

योग द‍िवस पर लगाया श‍िव‍िर : मुरादाबाद में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पूर्व अपेक्स अस्पताल में योग शिविर लगाया गया। इसमें योग प्रशिक्षक मेधावी दीक्षित ने बताया कि कोरोना काल में योग का लोगों को बहुत फायदा मिला है। इसके बाद उन्होंने चक्रासन, धनुरासन, शलभासन, पद्मासन, त्रिकोण आसन योग क्रियाएं कराई। शिविर का संचालन दिनेश कुमार मेहरोत्रा ने किया। इसमें डायरेक्टर डॉ. मगन मेहरोत्रा, डॉ. संजय शाह, डॉ. समीर गुप्ता, डॉ. नितिन अग्रवाल के अलावा स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें :-

Health Benefits Of Gular: गूलर नेत्र रोग, मधुमेह, डायरिया सहित कई बीमारियों में लाभकारी

Fraud in UP Police : पुलिस की फर्जी नौकरी से खुश होकर सुनील ने अन‍िल के साथ तय कर द‍िया था बहन का र‍िश्‍ता

Yoga Day : योग गुरु बोले, योग से बढ़ी शरीर में आक्सीजन और प्रतिरोधक क्षमता, आप भी अपनाएं ये आसन

Moradabad weather : आज भी छाए रहेंगे बादल, हो सकती है हल्‍की बारिश, गर्मी से म‍िलेगी राहत

chat bot
आपका साथी