Yoga Day : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुरादाबाद मंंडल में लोगों ने क‍िया योगाभ्‍यास, तस्‍वीरों पर एक नजर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंडल के मुरादाबाद रामपुर सम्‍भल और अमरोहा में लोगों ने योग का अभ्‍यास क‍िया। इस दौरान लोगों को योग के फायदे भी बताए गए। इसके अलावा व‍िभ‍िन्‍न बीमार‍ियों के इलाज में क‍िए जाने वाले आसनों के प्रत‍ि भी जागरूक क‍िया गया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:22 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:22 PM (IST)
Yoga Day : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुरादाबाद मंंडल में लोगों ने क‍िया योगाभ्‍यास, तस्‍वीरों पर एक नजर
लोगों में योग के प्रत‍ि जागरूकता देखते ही बन रही थी।

मुरादाबाद, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंडल के मुरादाबाद, रामपुर, सम्‍भल और अमरोहा में लोगों ने योग का अभ्‍यास क‍िया। योग आसनों के जर‍िए खुद को चुस्‍त और दुरुस्‍त बनाए रखने का संकल्‍प ल‍िया। आम से लेकर खास तक ने योग क‍िया। कुछ लोगों  ने घर में तो कुछ ने मैदान अथवा पार्क में योग क‍िया। कोरोना महामारी में लोगों में योग के प्रत‍ि जागरूकता देखते ही बन रही थी। तस्‍वीरों पर आप भी डाल‍िए एक नजर...

रामपुर में शंकरपुर गांव में तालाब किनारे केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने योग क‍िया। उन्‍होंने इसके माध्‍यम से जागरूकता का संदेश द‍िया। 

अमरोहा में अपने आवास पर योगा करते जिला अधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी।

मुरादाबाद में योगा करते डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह। 

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर मुरादाबाद में डीआइओएस प्रदीप कुमार द्विवेदी व स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों ने योग किया। मेयर विनोद अग्रवाल ने भी आर्यभट्ट इंटरनेशनल स्कूल व डिप्टी जगन्नाथ सरस्वती मंदिर में योग किया।

योग द‍िवस पर स्‍कूल के बच्‍चों ने भी जमकर उत्‍साह द‍िखाया। मुरादाबाद में राजकला पीडीए गर्ल्‍स इंटर कालेज की छात्राओं ने भी योग में ह‍िस्‍सा ल‍िया। बच्‍चों ने कई तरह के योग आसन भी क‍िए। 

संभल के विभिन्न थानों में पुलिसकर्मियों ने भी योग क‍िया। पुलिस अधिकारी भी इसका ह‍िस्‍सा बने। उन्‍होंने योग से न‍िरोग बने रहने का संदेश द‍िया।

मुरादाबाद पुलिस लाइन में एसएसपी पवन कुमार ने भी योग क‍िया। इसमेंं पुलिस कर्मियों ने भी सहभाग‍िता की। 

मुरादाबाद के ब‍िलारी तहसील क्षेत्र में भी लोगों ने योगा क‍िया। बिलारी के मंदिर पौड़ा खेड़ा परिसर में योग दिवस पर साधकों ने योगाभ्यास क‍िया। 

अमरोहा डीएम के न‍िर्देश पर अमल

जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए थे क‍ि 21 जून यानि सोमवार को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समस्त स्टाफ व स्वजनों सहित कामन योगा प्रोटोकाल के साथ अपने घर पर ही सुबह सात बजे जूम मीटिंग लिंक से जुड़कर योगाभ्यास करें। सोमवार को इसका असर द‍िखाई द‍िया। काफी लोगों ने योग में ह‍िस्‍सा ल‍िया। 

chat bot
आपका साथी