World Food Day 2021 : ज‍िले के 20 हजार गरीब पर‍िवारों को अभी नहीं म‍िल पा रहा राशन, नहीं बन पाए राशन कार्ड

World Food Day 2021 जिले में 30 हजार 90 अंत्‍योदय राशन कार्ड और 525331 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड बनाए गए हैं। 2211084 लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। राशन कार्ड धारकों को माह में दो बार राशन उपलब्ध कराया जाता है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:32 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:32 AM (IST)
World Food Day 2021 : ज‍िले के 20 हजार गरीब पर‍िवारों को अभी नहीं म‍िल पा रहा राशन, नहीं बन पाए राशन कार्ड
जिले में प्रत्येक माह वितरण किए जाते हैं 2.44 लाख कुंटल खाद्यान्न।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। World Food Day 2021 : मुरादाबाद जिले में अभी भी 20 हजार गरीब परिवार को खाद्यान्न के लिए राशन कार्ड बनने का इंतजार है। सरकार के नियम के कारण गरीबों का राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है। देश के सभी गरीबों को खाद्यान्न व‍ितरण के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम बनाया गया है। इसके तहत तीन लाख से कम वार्षिक आय वालों का राशन कार्ड बनाया जाएगा।

केंद्र सरकार ने प्रत्येक जिले को राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य 2011 की जनगणना के आधार पर निर्धारित किया है। मुरादाबाद जिले में लक्ष्य के अनुसार 30 हजार 90 अंत्‍योदय राशन कार्ड और 525331 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड बनाए गए हैं। दोनों प्रकार के राशन कार्ड से 2211084 लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्तमान में राशन कार्ड धारकों को माह में दो बार राशन उपलब्ध कराया जाता है। कोरोना के कारण पहली बार फ्री में खाद्यान्न मिलते हैं और दूसरी बार गेहूं दो रुपये और चावल तीन रुपये किलो मिलते है। इसके कारण प्रत्येक माह गेहूं एक लाख 44 हजार 701 कुंतल और चावल 99 हजार 468 कुंतल वितरण किया जाता हैै। इसके बाद भी जिले के बीस हजार गरीब परिवार को राशन उपलब्ध नहीं हो रहा है। राशन कार्ड बनाने के लिए गरीब परिवारों ने आवेदन किया है, लेकिन राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य नहीं बढ़ाने से गरीबों का राशन कार्ड नहीं बन पाया रहा है। दस साल में जिले की जनसंख्या में दस फीसद से अधिक की वृद्धि हुई है, लेकिन सरकार ने राशन कार्ड बढ़ाने का लक्ष्य नहीं बढ़ाया है। जबकि पूर्व जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य बढ़ाने के लिए कई बार सरकार को पत्र भेज चुके  थे। उसके बाद भी लक्ष्य नहीं बढ़ाया गया है। क्षेत्रीय खाद्य पूर्ति अधिकारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि गरीब परिवार लगातार राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर रहे हैं, लेकिन राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा होने के कारण नया राशन कार्ड नहीं बनाया जा रहा है। कुछ राशन कार्ड बीच-बीच में निरस्त होते हैं तो प्रतीक्षारत गरीब परिवार का राशन कार्ड बनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी