दिव्यांग की सेवा करने वाले रेल कर्मियों का नहीं होगा तबादला

रेलवे के अधिकांश पदों पर तैनात कर्मचारियों का प्रत्येक तीन साल में एक बार नियमित रूप से मार्च में तबादला किया जाता है। नए आदेश में दिव्यांग परिजनोंं की सेवा करने वाले कर्मचारियों का तबादला नहीं होगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 12:46 AM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 12:12 PM (IST)
दिव्यांग की सेवा करने वाले रेल कर्मियों का नहीं होगा तबादला
दिव्यांग की सेवा करने वाले रेल कर्मियों का नहीं होगा तबादला

मुरादाबाद(प्रदीप चौरसिया)। रेलवे कर्मचारी के परिवार का सदस्य या कोई रिश्तेदार दिव्यांग है तो रेल प्रशासन ऐसे कर्मियों का नियमित तबादला नहीं करेगा।

लाभ लेने वाले कर्मियों को करना पड़ेगा आवेदन

रेलवे के अधिकांश पदों पर तैनात कर्मचारियों का प्रत्येक तीन साल में एक बार नियमित रूप से मार्च में तबादला किया जाता है। नए आदेश में दिव्यांग परिजनोंं की सेवा करने वाले कर्मचारियों का तबादला नहीं होगा। रेलवे बोर्ड से डायरेक्टर जी श्रीनिवासन ने आठ जनवरी को जारी पत्र में कहा कि यदि किसी कर्मचारी के पत्नी, बेटा-बेटी, भाई-बहन, माता-पिता दिव्यांग हैैं और चलने या काम करने में असमर्थ हैैं। यदि इनकी देखभाल वही कर्मचारी करता है तो उसका नियमित तबादला नहीं किया जाएगा। पदोन्नति पर तबादला होने की स्थिति में रेलवे प्रशासन ऐसे कर्मचारी से सहमति लेगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कर्मियों को प्रमाणपत्र भी देना होगा। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने कहा कि दिव्यांग परिवार वालों की देखभाल वालों का नियमित तबादला नहीं किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारी को आवेदन करना पड़ेगा।

इस तरह के दिव्यांग की सेवा करने वालों को मिलेगा लाभ

-कुष्ठ रोग के कारण से शरीर गल गया हो, या घाव है और चलने फिरने में असमर्थ है।

-दुर्घटना या बीमारी के कारण से अंगभंग हो गया हो और अकेले काम नहीं कर सकता है।

-स्थायी रूप से नेत्रहीन, लम्बे समय तक रोशनी लौटने की संभावना नहीं।

-मानसिक रुप से कमजोर एवं मिर्गी रोग से पीडि़त

कर्मियों को काफी राहत मिलेगी

नियमित तबादले में दिव्यांग परिजनों की देखभाल करने वाले कर्मचारी का भी तबादला कर दिया जाता है। ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों को भी तबादला रुकवाने के लिए प्रयास करने होते हैं। ऐसे में एक साल रोककर अगले साल तबादला कर दिया हो जाता है। बोर्ड के इस आदेश के बाद ऐसे कर्मियों को काफी राहत मिलेगी।

रोहित कुमार बाली, मंडल अध्यक्ष नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन

chat bot
आपका साथी