Wheat purchase in Moradabad : गेहूं क्रय केंद्रों पर मारामारी, कई दिनों में आ रहा क‍िसानों का नंबर

Wheat purchase in Moradabad ठाकुरद्वारा की एक महिला किसान 84 क्विटंल गेहूं लेकर सरकारी क्रय केंद्र पर आई थी। उसने बताया कहा कि एक दिन पहले उसका पांचवां नंबर था। लेकिन दूसरे दिन भी उनका गेहूं नहीं तौला जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:12 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:12 PM (IST)
Wheat purchase in Moradabad : गेहूं क्रय केंद्रों पर मारामारी, कई दिनों में आ रहा क‍िसानों का नंबर
किसानों को गेहूं तुलवाने में कई-कई दिन लग रहे हैं

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के दौरान क्रय केंद्रों पर किसानों को गेहूं की तौल करवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ठाकुरद्वारा में एक महिला किसान ने गेहूं तौल में देरी होने पर नाराजगी जताई। कहने लगी कि महिलाओं के गेहूं सबसे पहले तौले जाने चाह‍िए। किसानों को गेहूं तुलवाने में कई-कई दिन लग रहे हैं।

जागरण की टीम ने कई गेहूं क्रय केंद्रों का जायजा ल‍िया। इस दौरान किसानों के लिए क्रय केंद्रों पर कोई खास इंतजाम नहीं मिले। ठाकुरद्वारा की एक महिला किसान 84 क्विटंल गेहूं लेकर सरकारी क्रय केंद्र पर आई थी। उसने बताया कहा कि एक दिन पहले उसका पांचवां नंबर था। लेकिन दूसरे दिन भी उनका गेहूं नहीं तौला जा रहा है। इतना ही नहीं गेहूं तुलवाने को लेकर ठाकुरद्वारा में किसानों में नाेकझोंक भी हुई। बिलारी में पंचायत चुनाव के बाद गेहूं खरीद में तेजी आई है। विपणन विभाग के सहकारी गन्ना विकास समिति परिसर में संचालित गेहूं खरीद केंद्र पर गेहूं बेचने के लिए किसानों के वाहनों की लाइन लगी हुई थी। वरिष्ठ विपणन निरीक्षक आलोक रंजन गौतम ने बताया कि इस केंद्र पर लगभग ढाई हजार क्विटंल की खरीद की जा चुकी है। यहां खाली बोरो और भुगतान की कोई समस्या नहीं है। मुड़िया राजा गांव में यूपीएसएस के खरीद केंद्र पर भी गेहूं की तौल चालू है। यहां 4700 कुंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। कृषि उत्पादन मंडी समिति के क्रय केंद्र पर भी दिन भर किसानों की आवाजाही रही। लेकिन, व्यवस्था ठीक नहीं होने की वजह से किसानों को परेशान होना पड़ा। बाद में आने वाले किसानों के गेहूं पहले तौल दिए गए। इसे लेकर केंद्र के स्टाफ से किसान भिड़ गए। मंडी समिति के दोनों केंद्रों का यही हाल था। मूंढापांडे के क्रय केंद्रों पर किसानों की भीड़ रही। भगतपुर टांडा के क्रय केंद्रों पर भीषण गर्मी में किसानों की वाहनों की कतारें लगी थीं। कुंदरकी में क्रय केंद्र प्रभारी नहीं होने की वजह से गेहूं तुलवाने आए किसानों को परेशानी उठानी पड़ी।

तीन दिन से ठाकुरद्वारा मंडी समिति के क्रय केंद्र पर गेहूं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी है। अभी तक नंबर नहीं आया है। आसमान में बादल छाए हैं। बरसात होने लगी तो गेहूं खराब हो जाएगा।

रुद्रा सिंह, किसान

chat bot
आपका साथी