मुरादाबाद के बुनकरों को बिजली दरों में मिलेगी छूट, ऊर्जा मंत्री ने भेजा पत्र

Relaxation in electricity rates मुरादाबाद के बुनकरों को अब बिजली दरों में राहत मिलेगी। सपा विधायक की पहल पर ऊर्जा मंत्री ने संज्ञान लिया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 01:46 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 09:25 AM (IST)
मुरादाबाद के बुनकरों को बिजली दरों में मिलेगी छूट, ऊर्जा मंत्री ने भेजा पत्र
मुरादाबाद के बुनकरों को बिजली दरों में मिलेगी छूट, ऊर्जा मंत्री ने भेजा पत्र

मुरादाबाद। बिलारी में सपा विधायक मोहम्मद फहीम इरफान बुनकरों को बिजली दरों में छूट की मांग को विधानसभा में उठाई थी। उन्होंने बताया कि इसमें बड़ी कामयाबी मिली है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने पत्र भेजकर बताया है कि विधायक मोहम्मद फहीम इरफान और अन्य विधायक रफीक अंसारी, कैलाशनाथ सोनकर, बृजेश कठेरिया, अमिताभ बाजपेई, हाजी इकराम कुरैशी, वीरेंद्र यादव, तस्लीम अहमद आदि के साथ विधानसभा में बुनकरो की समस्या उठाई जा रही थी, अब उनकी समस्या के समाधान को लेकर नियम 56 के अंतर्गत हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा पावरलूम बुनकरों को रियायती दर पर छूट दिए जाने का प्रावधान कर दिया गया है। जिसमें छोटे पावर लूम (0.5 अश्वशक्ति तक के) पर प्रतिमाह 120 यूनिट की सीमा तक 3.50 प्रति यूनिट की दर पर विद्युत आपूॢत दी जानी है तथा प्रत्येक बड़े पावरलूम (01 अश्वशक्ति तक के) पर प्रतिमाह प्रतिलूम 240 यूनिट की सीमा तक 3.50 प्रति यूनिट की दर पर विद्युत आपूॢत की जानी है। इस प्रकार 4 छोटे पावरलूम (0.5 अश्वशक्ति तक के) वाले पावरलूम बुनकरों को प्रतिमाह 1680 रुपये की छूट एवं चार बड़े पावरलूम (1.0 अश्वशक्ति तक के) वाले पावरलूम बुनकरों को प्रतिमाह 3360 रुपये की छूट दी जाएगी। विधायक ने बताया कि पावर लूम बुनकरों को रियायती दर पर की जा रही विद्युत आपूॢत के फलस्वरुप वितरण निगमों को हो रही राजस्व हानि की प्रतिपूॢत हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा की जाती है। इस समस्या का हल होने पर बुनकर समाज ने हर्ष जताया है। 

chat bot
आपका साथी