Weather Forecast : आइएमडी के स‍िस्‍टम में तकनीकी खराबी, बारिश के पूर्वानुमान की नहीं म‍िल सही सही जानकारी

Weather Forecast बारिश की भविष्यवाणी बीते पौन महीने से गलत साबित हो रही है। दिल्ली मे इंडिया मेट्रोलोजिकल डिपार्टमेंट (आइएमडी) के माडल में तकनीकी खराबी के कारण बारिश के पूर्वानुमान की गलत भविष्यवाणी ने लोगों का भरोसा तोड़ा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 10:33 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 10:33 AM (IST)
Weather Forecast : आइएमडी के स‍िस्‍टम में तकनीकी खराबी, बारिश के पूर्वानुमान की नहीं म‍िल सही सही जानकारी
दिल्ली के आइएमडी माडल में पूर्वी व पश्चिमी हवाओं से टूट रहा संपर्क।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। बारिश की भविष्यवाणी बीते पौन महीने से गलत साबित हो रही है। दिल्ली मे इंडिया मेट्रोलोजिकल डिपार्टमेंट (आइएमडी) के माडल में तकनीकी खराबी के कारण बारिश के पूर्वानुमान की गलत भविष्यवाणी ने लोगों का भरोसा तोड़ा है। पौन महीने से मौसम विशेषज्ञ बारिश के पूर्वानुमान होने की तिथि की भविष्णवाणी कर रहे थे। लेकिन, दिल्ली के आइएमडी के माडल में तकनीकी खराबी के कारण माडलों द्वारा गलत संकेत दिया जा रहा है। इससे उत्तर भारत के मुरादाबाद, रामपुर, बुलंदशहर, रुद्रपुर समेत कई हिस्सों के लिए बारिश की भविष्यवाणी फेल हो रही है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आइएमडी माडल को संचालित करने वाली एजेंसी दिल्ली में इसे ठीक करने में जुटी है। इसके ठीक होने के बाद बारिश होने या न होने का पूर्वानुमान की जानकारी मिल सकेगी। पौन महीने में पहले 27 से 29 जून तक फिर, तीन जुलाई से पांच जुलाई, आठ जुलाई से 11 जुलाई और फिर 14 से 15 जुलाई तक बारिश होने की भविष्यवाणी दिल्ली के माडल से गलत की गई। पूर्वी व पश्चिमी हवाओं का संपर्क ठीक से नहीं होने के कारण बारिश का पूर्वानुमान फेल हो रहा है। इसी समस्या को दूर करने के लिए आइएमडी के मॉडल चेक किए हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार खराबी ठीक होने के बाद सही मौसम के पूर्वानुमान की सही जानकारी मिलनी शुरू होगी। बारिश न होने से लोगों को गर्मी से लोग बेहाल हैं। गुरुवार को गर्मी के दिन में पसीने छूटे। हालांकि पहले से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट है। लेकिन, उमस बढ़ने से राहत नहीं मिल रही है। इस बारे में पंत नगर यूनिवर्सिटी के मौसम व‍िशेषज्ञ आरके स‍िंह ने बताया क‍ि इस समय आइएमडी के स‍िस्‍टम में कुछ तकनीकी समस्‍या आ रही है। इसकी वजह से मौसम का पूर्वानुमान सही नहीं म‍िल पा रहा है। जल्‍द ही यह समस्‍या दूर हो जाएगी। इसके बाद सटीक जानकारी म‍िलने लगेगी।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

जनसंख्या न‍ियंंत्रण कानून पर ओवैसी का बड़ा बयान, कहा-खुद ही घट रही जनसंख्‍या, कानून से बढ़ जाएगा गर्भपात

यूपी की स‍ियासत गरमा रहे ओवैसी, मुरादाबाद में बोले-व‍िधानसभा चुनाव में पूरे प्रदेश में उतारेंगे प्रत्‍याशी

सपा के गढ़ में ओवैसी बिगाड़ेंगे सियासी समीकरण, यूपी के बड़े नेताओं को खलने लगी है कार्यक्रम में उमड़ती भीड़

chat bot
आपका साथी