पोलियो की तर्ज UP में होगा बुखार रोगियों का इलाज, घर-घर जाकर तलाशे जाएंगे रोगी, पूरे परिवार की होगी जांच

Viral Fever and Dengue in UP स्वास्थ्य विभाग पोलियो की तर्ज पर बुखार रोगियों को खोजने के लिए सात सितंबर से अभियान चलाने जा रहा। बुखार से पीड़ित रोगियों का इलाज कराने के साथ कोरोना की भी जांच कराया जाएगा। इन दिनों वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ा है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 03:27 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 03:27 PM (IST)
पोलियो की तर्ज UP में होगा बुखार रोगियों का इलाज, घर-घर जाकर तलाशे जाएंगे रोगी, पूरे परिवार की होगी जांच
सात से 16 तक जिले में चलेगा अभियान, बुखार पीड़ित रोगियों की कोरोना की होगी जांच।

मुरादाबाद, जेएनएन। Viral Fever and Dengue in UP : स्वास्थ्य विभाग पोलियो की तर्ज पर बुखार रोगियों को खोजने के लिए सात सितंबर से अभियान चलाने जा रहा। बुखार से पीड़ित रोगियों का इलाज कराने के साथ कोरोना की भी जांच कराया जाएगा। प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ा है। स्वास्थ्य निदेशालय ने निर्देश जारी किया है कि सभी जिले में सात सितंबर से 16 सितंबर तक बुखार रोगियों को खोजने का अभियान चलाया जाएगा।

इस अभियान में आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रत्येक दिन 50 घर जाएगी, जो बुखार से पीड़ित रोगियों की जानकारी करेगी। बुखार होने का कारण वायरल फीवर, टीबी से पीड़ित व्यक्ति हो सकते हैं। घर-घर जाने वाले कार्यकर्ता बुखार रोगी के परिवार वालों से सारी जानकारी लेगा। सभी का कोरोना की जांच कराया जाएगा और वायरल से पीड़ित व्यक्ति का स्वास्थ्य विभाग द्वारा इलाज कराया जाएगा। टीबी से पीड़ित रोगियों का इलाज क्षय रोगी अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

जिससे बुखार पीड़ित व्यक्ति में आक्सीजन की कमी होगी, उसके संभावित कोरोना रोगी मानकर तत्काल इलाज किया जाएगा। टीम 45 वर्ष से अधिक के व्यक्ति से कोरोना की टीका लगाने के बारे में जानकारी करेगी। जिससे टीका नहीं लगा होगा, उसके टीका लगाने की व्यवस्था किया जाएगा। इस संबंध में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में शाम को सर्किट हाउस में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को आदेश दिया है कि कहीं भी बुखार से पीड़ित की सूचना मिलते उसकी तत्काल सीएमओ को सूचना दे, उससे बुखार पीड़ित रोगियों का इलाज कराया जा सकता है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग, एसीएमओ डा. दीपक वर्मा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुरादाबाद में साढ़े 13 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन : स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में गुरुवार को 41 स्थानों पर कोरोना का टीका लगाया गया। जिसमें 13557 व्यक्तियों ने टीका लगवाए। ग्रामीण क्षेत्रों में टीका लगाने वालों की संख्या अधिक रही। शुक्रवार को भी जिले भर के 41 स्थानों पर टीका लगाया जाएगा। सरकारी व प्राइवेट लैंब से शाम को सीएमओ कार्यालय कोरोना की जांच रिपोर्ट पहुंची। चौथे दिन भी कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। जिले में कुल दो कोरोना संक्रमित व्यक्ति है। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने दी।

आरपीएफ ने यात्री का बैग लौटाया : चंडीगढ़ इंटरिसटी एक्सप्रेस से लखनऊ से बरेली आ रहे यात्री रचित सक्सेना का बैग छूट गया था। यात्री ने इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल रूम को दिया था। ट्रेन के मुरादाबाद आने पर आरपीएफ की टीम ने बैग खोज लिया। सूचना पर यात्री आरपीएफ थाने आकर बैग ले गए।

chat bot
आपका साथी