Vijayadashami 2021 : मुरादाबाद में लाइनपार की रामलीला में इस बार सौ फीट का होगा रावण का पुतला

Vijayadashami 2021 अबकी बार 100 फीट रावण के पुतले का कद रखा गया है। रावण के पुतले को तैयार करने में आतिशबाजी समेत एक लाख रुपये का खर्च आएगा। मेरठ के अरशद रावण का पुतला तैयार कर रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 04:30 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 04:30 PM (IST)
Vijayadashami  2021 : मुरादाबाद में लाइनपार की रामलीला में इस बार सौ फीट का होगा रावण का पुतला
लाइनपार के रावण के पुतले पर खर्च होंगे एक लाख रुपये।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Vijayadashami 2021 : इस बार रावण के पुतले का कद ऊंचा होगा। पिछली बार कोरोना के कारण 70 फीट रखा गया था। लेकिन अबकी बार 100 फीट रावण के पुतले का कद रखा गया है। रावण के पुतले को तैयार करने में आतिशबाजी समेत एक लाख रुपये का खर्च आएगा।

मेरठ के अरशद रावण का पुतला तैयार कर रहे हैं। जिसे विजय दशमी के दिन मैदान में खड़ा किया जाएगा। इसके अलावा राम-रावण के युद्ध से लेकर रावण दहन तक करीब 150 लाख रुपये की आतिशबाजी जलाई जाएगी। इधर, लाजपत नगर में 40 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है। इस पर करीब 35 हजार रुपये खर्च होगा। रावण का पुतला दौलतबाग निवासी मुन्ना तैयार कर रहे हैं। इनके दादा, पिताजी बाबू भी रावण का पुतला बनाने का काम करते थे। चौथी पीढ़ी में अब 16 साल के इनके पोते भी रावण का पुतला बनाने में सहयोग कर रहे हैं। मुन्ना मित्री का कहना है कि विजय दशमी के लिए पहले से भी पुतले तैयार रखते हैं। आर्डर पर रामलीला कमेटी को उपलब्ध कराते हैं। लेकिन, लाजपत नगर में मैदान में आकर ही तैयार करते हैं। दीनदयाल नगर सिविल लाइंस की रामलीला में भी करीब 35 फीट का रावण का पुतला होगा। घनी आबादी के बीच होने के कारण इसका कद छोटा रखा गया है।

chat bot
आपका साथी