मुरादाबाद में पशुओं को गला घोंटू बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण शुरू, पशुपालकों से मांगा सहयोग

पशुपालन विभाग ने पशुओं को गला घोंटू बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। पहले चरण में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र और गोशालाओं में संरक्षित पशुओं को वैक्सीन लगाई जा रही है। ब्लाक स्तर पर पशुपालन विभाग की टीमें गांव जाकर पशुओं के टीका लगा रही हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:50 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:50 PM (IST)
मुरादाबाद में पशुओं को गला घोंटू बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण शुरू, पशुपालकों से मांगा सहयोग
जिला पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा पशु पालन विभाग की टीम का करे सहयोग

मुरादाबाद, जेएनएन। पशुपालन विभाग ने पशुओं को गला घोंटू बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। पहले चरण में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र और गोशालाओं में संरक्षित पशुओं को वैक्सीन लगाई जा रही है। ब्लाक स्तर पर पशुपालन विभाग की टीमें गांव जाकर पशुओं के टीका लगा रही हैं।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. प्रेम सिंह ने बताया कि पशुओं को गला घोटू बीमारी से बचाने के लिए अभी हमें छह हजार 600 वैक्सीन मिली है। टीमें पशुओं के टीके लगा रहीं हैं और पशुओं की टैंग‍िंग भी की जा रही है, जिससे पशुओं की सुरक्षा की जा सके। साथ ही पशुओं की गणना करने में भी आसानी हो सके। उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में गला घोंटू बीमारी पशुओं में पनपती हैं, इसलिए पशुओं को ऐसी खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए पशुपालन विभाग टीकाकरण कर रहा है। उन्होंने पशुपालकों से भी अपील करते हुए कहा है कि वह पशुपालन विभाग की टीमों का सहयोग करें और अपने पशुओं को टीके अवश्य लगाएं। जल्द ही और भी वैक्सीन मिलने वाली हैं। 

कोरोना टीकाकरण के प्रत‍ि करेंगे जागरूक : सम्‍भल में कोविड-19 का टीकाकरण कराने के लिए लेखपाल, रोजगार सेवकों के साथ स्कूल ड्रेस, मास्क आदि बनाने वाली स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं अब ग्रामीणों को जागरूक करेंगी, जिससे जिले में टीकाकरण अधिक से अधिक संख्या में लोग करा सके। जिले में कोविड टीकाकरण कराने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने की जिम्मेदारी अब तक रोजगार सेवक, लेखपाल, बाल विकास परियोजना अधिकारी, पंचायत सचिव के कांधों पर थी, लेकिन अब समूह से जुड़ी महिलाएं भी इनका हाथ बटांएगी। मालूम हो कि ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी के अनुपात से टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। तमाम ग्रामीण टीका लगवाने के तैयार नहीं हो रहे हैं। प्रशासन भी स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर जिले में शत-प्रतिशत लोगों को टीका लग जाए इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जिससे ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।जिले में ब्लाक वार महिला समूह

असमोली 440

बहजोई 137

बनियाखेड़ा 364

गुन्नौर 174

जुनावई 144

पंवासा 248

रजपुरा 107

सम्भल 477

कुल 2091

जिले में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण कराने के लिए अब स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का सहयोग लिया जाएगा। महिलाएं लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करने में अपनी महत्वपूर्ण योगदान देगी।

डाॅ. रामजीमल, एसीएमओ सम्भल

chat bot
आपका साथी