मुरादाबाद से यूपी पुलिस को मिलेंगे 183 सिपाही, 10 साल के बाद साकार होगा पुलिस कर्मी बनने का सपना

चार मार्च को पुलिस लाइंस में पासिंग आउट परेड का आयोजन होगा। परेड से पहले पुलिस लाइंस में परीक्षा व इंटरव्यू से गुजर रहे रंगरूट। एक सितंबर 2020 को 183 रिक्रूटों का प्रशिक्षण पुलिस लाइन परिसर में शुरू हुआ था।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:15 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:15 AM (IST)
मुरादाबाद से यूपी पुलिस को मिलेंगे 183 सिपाही, 10 साल के बाद साकार होगा पुलिस कर्मी बनने का सपना
परेड ग्राउंड को नए सिरे से सजाने व संवारने की कवायद हो रही है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Dr. Bhimrao Ambedkar Police Academy Moradabad। पीतलनगरी मुरादाबाद से यूपी पुलिस को 183 सिपाही मिलने वाले हैं। सिपाहियों का प्रशिक्षण अंतिम चरण में है। वे पुलिस लाइंस में परीक्षा व इंटरव्यू से गुजर रहे हैं। चार मार्च को सिपाहियों का पासिंग आउट परेड की तिथि तय की गई है। परेड ग्राउंड को नए सिरे से सजाने व संवारने की कवायद हो रही है। 

मुरादाबाद के आरआइ इंद्रवीर सिंह ने बताया कि एक सितंबर 2020 को 183 रिक्रूटों का प्रशिक्षण पुलिस लाइन परिसर में शुरू हुआ। प्रशिक्षण में शामिल अधिकांश रिक्रूट पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं। इन सभी रिक्रूटों का प्रशिक्षण सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शासन की अनुमति मिलने के बाद शुरू कराया गया। वर्ष 2011 में सिपाही की जो भर्ती निकली थी, उसमें उन्होंने फार्म भरा था, भर्ती निरस्त कर दी गई। वर्ष 2013 में कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी। 3295 अभ्यर्थियों पर व्हाइटनर आदि के दुरुपयोग का आरोप था। हाईकोर्ट के बाद अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की। सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई। एक सितंबर 2020 से विभिन्न जिलों में 3,295 सिपाहियों का प्रशिक्षण चल रहा है। फरवरी माह में छह माह का प्रशिक्षण संपन्न हो रहा है। 10 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद इन रिक्रूटों का सिपाही बनने का सपना साकार होने वाला है। इसको लेकर युवाओं में खासा जोश व उत्साह है। चेहरे पर चमक व उमंग के साथ रिक्रूट जवान पासिंग आउट परेड की तैयारी में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी