UP Police : पूरे प्रदेश में लागू हो सकती है मुरादाबाद पुलिस की गूगल ड्राइव फार्म व्यवस्था, मुख्‍यालय ने ल‍िया संज्ञान

Unique experiment of Moradabad Police एसएसपी के डिजिटलाइजेशन अभियान के तहत निरीक्षण रिपोर्ट आनलाइन एसएसपी कार्यालय में पहुंच जाएगी। इस नई व्यवस्था की जानकारी यूपी पुलिस मुख्यालय को भेजी गई है। अफसरों को उम्मीद है कि जल्द ही इसे उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में लागू किया जा सकता है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:30 PM (IST)
UP Police : पूरे प्रदेश में लागू हो सकती है मुरादाबाद पुलिस की गूगल ड्राइव फार्म व्यवस्था, मुख्‍यालय ने ल‍िया संज्ञान
आनलाइन रिपोर्ट के साथ ही अब औचक निरीक्षण की रिपोर्ट भी आनलाइन जाएगी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Unique experiment of Moradabad Police : उत्तर प्रदेश पुलिस को हाईटेक बनाने के साथ ही कागजी कार्रवाई को कम करने की कवायद की जा रही है। इसके लिए तकनीकी का सहारा पुलिस ले रही है। आनलाइन रिपोर्ट के साथ ही अब औचक निरीक्षण की रिपोर्ट भी आनलाइन जाएगी। अभी तक चेकिंग करने वाले अफसर थाना और चौकी के रजिस्टर में जांच आख्या को दर्ज करते थे। इसके बाद उस रजिस्टर की चेकिंग अन्य अफसरों के द्वारा की जाती थी। लेकिन एसएसपी के डिजिटलाइजेशन अभियान के तहत निरीक्षण रिपोर्ट आनलाइन एसएसपी कार्यालय में पहुंच जाएगी। इस नई व्यवस्था की जानकारी यूपी पुलिस मुख्यालय को भेजी गई है। अफसरों को उम्मीद है कि जल्द ही इसे उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में लागू किया जा सकता है।

अपराधों की रोकथाम के साथ ही तत्काल मदद पहुंचाने के लिए जनपद में 76 पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) तैनात है। इन वाहनों में तैनात पुलिस कर्मियों की समय-समय पर पुलिस अधिकारियों के द्वारा चेकिंग की जाती है। अभी तक पीआरवी चेकिंग के दौरान कागजों में जांच रिपोर्ट के साथ ही रजिस्टर में निरीक्षण आख्या को दर्ज करके एसएसपी कार्यालय भेजी जाती थी। लेकिन इस कार्रवाई में एक लंबा वक्त लग जाता था। लेकिन एसएसपी बबलू कुमार ने अब पीआरवी वाहन चेकिंग के लिए गूगल ड्राइव फार्म व्यवस्था को लागू कर दिया है। इस नई व्यवस्था से एक लिंक सभी प्रभारी अधिकारियों के मोबाइल पर पहुंच जाएगा। इस लिंक को खोलते ही अफसरों को अपने बारे में जानकारी आनलाइन भरने के साथ ही 20 सवालों के जवाब हां और न के बिंदु में टिक करने होंगे। इसके बाद रिपोर्ट तत्काल एसएसपी कार्यालय में पहुंच जाएगी। इस व्यवस्था में पुलिस की कार्यप्रणाली में पादर्शिता आने के साथ ही समय की बचत भी होगी। वहीं अफसरों के पास प्रत्येक पीआरवी वाहन और पुलिस कर्मियों पर सीधी निगाह रहेगी। मुरादाबाद के इस नई कार्यप्रणाली को पुलिस मुख्यालय स्तर पर संज्ञान लिया गया है। अफसरों का कहना है कि जल्द ही यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू हो सकती है।

बैंक सुरक्षा चेकिंग में भी हो रहा प्रयोग : एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि थाना क्षेत्र में बैंक सुरक्षा के लिए भी इसी प्रणाली का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन बैंक चेकिंग गूगल ड्राइव फार्म के सवालों में परिवर्तन किया गया। बैंक सुरक्षा की चेकिंग करने वाले पुलिस कर्मियों को बैंक अफसर का नाम, सीसीटीवी, अग्निशमन यंत्र, गार्ड के साथ ही आसपास की दुकानों के संबंध में जानकारी देनी होगी। इससे बैंक के अंदर सुरक्षा प्रबंध की जानकारी भी मिल जाएगी।

औचक निरीक्षण में समय बचाने के साथ ही पारदर्शिता लाने के लिए गूगल ड्राइव फार्म का उपयोग किया जा रहा है। सभी अफसरों को एक लिंक सीयूजी नंबर पर भेजा जाता है। जिसमें तय समय पर उन्हें फोटो के साथ ही फार्म को भरना पड़ता है। इससे कार्यप्रणाली में सुधार के साथ ही सभी के कार्य की जानकारी सीधा मुझ तक पहुंच जाती है। बहुत जल्द ही यह प्रणाली यूपी के अन्य शहरों में भी लागू हो सकती है। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय को भी जानकारी भेजी गई है।

बबलू कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी