इंगलैंड व न्यूजीलैंड में ढाई सौ रुपये किलो बिक रहा रामपुरी गुड़

मुरादाबाद : रामपुरी चाकू ही नहीं, बल्कि रामपुरी गुड़ भी दूर-दूर तक अपनी खास पहचान बनाए है। देश में ही नहीं, विदेश में भी रामपुरी गुड़ की डिमांड है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 01:05 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 01:05 PM (IST)
इंगलैंड व न्यूजीलैंड में ढाई सौ रुपये किलो बिक रहा रामपुरी गुड़
इंगलैंड व न्यूजीलैंड में ढाई सौ रुपये किलो बिक रहा रामपुरी गुड़

मुरादाबाद : रामपुरी चाकू ही नहीं, बल्कि रामपुरी गुड़ भी दूर-दूर तक अपनी खास पहचान बनाए है। देश में ही नहीं, विदेश में भी रामपुर के गुड़ की डिमांड है। दाम्या पीजे फूड्स देश में अकेली ऐसी फर्म है जो क्यूब में गुड़ बना रही है। दस ग्राम गुड़ क्यूब में पैक होता है और पै¨कग भी इंटरनेशन पैके¨जग स्टेंडर्ड के तहत होती है। आधा किलो का पैकेट तैयार होता है। इसकी पैके¨जग को देखकर लगता है, जैसे कोई बहुत अच्छी क्वालिटी की मिठाई हो।

रामपुर में गुड़ बिना हाथ लगाए सिर्फ मशीनों के जरिये तैयार होता है। गन्ने की पेराई से पहले उसकी धुलाई होती है, इसके बाद बिना कोई केमिकल लगाए गुड़ तैयार होता है। आमतौर पर कोल्हू में गुड़ बनता है, लोग उसके गुल्ले बनाते हैं, लेकिन यहां सबकुछ आधुनिक तरीके से बन रहा है। यहां रोजाना 20 ¨क्वटल गुड़ तैयार होता है और साल में करीब चार सौ ¨क्वटल गुड़ न्यूजीलैंड व इंग्लैंड को निर्यात होता है। देश में आधा किलो का पैकेट 50 रुपये में, जबकि विदेश में 125 रुपये में बिकता है। इस तरह विदेशों में यह गुड़ ढाई सौ रुपये किलो बिक रहा है। इसके कई फ्लेवर भी हैं। अदरक, सौंफ, मूंगफली व चॉकलेट आदि फ्लेवर में गुड़ बन रहा है। देश में यूपी के साथ ही दिल्ली, एनसीआर, बिहार, उड़ीसा, उत्तराखंड व गुजरात आदि में इसकी काफी डिमांड है। किसी केमिकल का प्रयोग नहीं

दाम्या पीजे फूड्स के स्वामी अमित जैन बताते हैं कि उनकी फर्म 2004 से गुड़ का उत्पादन कर रही है और छह साल से विदेशों को भी निर्यात हो रहा है। इस गुड़ में क्वालिटी पर बहुत ध्यान दिया जाता है। किसी तरह का कोई केमिकल नहीं लगाया जाता। फ्लेवर के लिए गन्ने के रस में सिर्फ अदरक, सौंप, मूंगफली व चॉकलेट आदि का इस्तेमाल किया जाता है। सफाई का इतना ध्यान रखा जाता है कि पहले गन्ने की धुलाई होती है। गुड़ बनाने में कारीगर का भी हाथ नहीं लगता है। सारी पै¨कग मशीनों के जरिये होती है। रामपुर बना गुड़ की मंडी

गुड़ उत्पादन के क्षेत्र में रामपुर गुड़ की मंडी बन गया है। यहां दढि़याल कस्बे में बड़े पैमाने पर गुड़ का उत्पादन हो रहा है। यहां पचास गुड़ कोल्हू चल रहे हैं। इस काम में कई सौ लोग लगे हैं, जिन्हे अपने गांव में ही रोजगार भी मिल रहा है। दढि़याल के गुड़ की विदेशों में तो नहीं, लेकिन देश के कई राज्यों दिल्ली, गुजरात व उत्तराखंड में बड़ी डिमांड है। इन राज्यों के व्यापारी दढि़याल में आकर ही गुड़ खरीद रहे हैं और ट्रकों में भरकर ले जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के व्यापारी भी यहां से गुड़ ले जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी