मिल मालिकों के मनमानी के खिलाफ किसानों ने उगली आग

मुरादाबाद भारतीय किसान यूनियन अंबावता के राष्ट्रीय महासचिव ललित त्यागी ने कहा कि चीनी मिलों द्वारा किसानों का शोषण किया जा रहा है। उसके बाद भी शासन और प्रशासन के कानों पर जूं नहीं रेंग रही। इससे लगता है कि सरकार चीनी मिल मालिकों के दबाव में काम कर रही है। वह आंबेडकर पार्क में पंचायत में बोल रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 01:30 PM (IST)
मिल मालिकों के मनमानी के खिलाफ किसानों ने उगली आग
मिल मालिकों के मनमानी के खिलाफ किसानों ने उगली आग

मुरादाबाद : भारतीय किसान यूनियन अंबावता के राष्ट्रीय महासचिव ललित त्यागी ने कहा कि चीनी मिलों द्वारा किसानों का शोषण किया जा रहा है। उसके बाद भी शासन और प्रशासन के कानों पर जूं नहीं रेंग रही। इससे लगता है कि सरकार चीनी मिल मालिकों के दबाव में काम कर रही है। वह आंबेडकर पार्क में पंचायत में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि चीनी मिलें हों या प्रशासन, किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रहे हैं। इनके इस व्यवहार के चलते किसान बुरी दशा से गुजरने लगे हैं। उनकी आर्थिक दशा बिगड़ चुकी है। हालत यह कि होली जैसे पर्व पर भी किसानों का भुगतान मिलें दबा कर बैठी रहीं। ऐसे में उनके परिवार किस पीड़ा से गुजरे, यह वे ही जानते हैं। इसको लेकर किसानों ने कितनी बार आंदोलन भी किए, उसके बाद भी न तो प्रशासन, न ही इन मिलों पर कोई प्रभाव पड़ा। 14 दिनों में भुगतान करने के निर्देशों को ये मिलें अब भी लगातार हवा में उड़ाने में लगी हैं। उधर सरकार द्वारा भी किसानों के साथ वादा खिलाफी की गई। पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आश्वासन दिया गया था कि सरकार बनने के बाद स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कर दी जाएगी। पूरा कार्यकाल समाप्त होने को आया, आज तक न वह रिपोर्ट लागू की गई, न ही किसानों के हित में और कोई बड़ा कदम उठाया गया। अब किसान बदला लेने को तैयार बैठा है। पंचायत के बाद सब हाल ही में एक घटना में मारे गए संगठन के प्रदेश महासचिव शहादत अली के घर पहुंचे तथा उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। इस दौरान उनके पिता रियासत अली को प्रदेश महासचिव बनाने की घोषणा की गई। इस दौरान मंडल उपाध्यक्ष हरताल सिंह यादव, जिलाध्यक्ष मोहम्मद सलीम वारसी, जगतार सिंह, नजराना बेगम, नजराना बेगम, नरगिस खान, नजाकत अली, आलिम व मोहसिन आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी