जानिए, इस क्षेत्र में आठ दिन क्यों नहीं आएगी बिजली

मुरादाबाद : शार्ट सर्किट की चपेट में आकर अमरोहा जनपद के मूंढ़ा खादर बिजलीघर की मशीनर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 21 Aug 2018 11:14 PM (IST)
जानिए, इस क्षेत्र में आठ दिन क्यों नहीं आएगी बिजली
जानिए, इस क्षेत्र में आठ दिन क्यों नहीं आएगी बिजली

मुरादाबाद : शार्ट सर्किट की चपेट में आकर अमरोहा जनपद के मूंढ़ा खादर बिजलीघर की मशीनरी जल गई। सूचना पाकर बिजली महकमे में हड़कंप मच गया। अधिशासी अभियंता सहित बिजली महकमे के अन्य अधिकारी मौके की तरफ दौड़ पड़े। अधिकारी अनुमानित साठ लाख का नुकसान बता रहे हैं। थाने में अवर अभियंता द्वारा तहरीर दी गई है। इस कारण इस क्षेत्र की बिजली आठ सप्ताह तक ठप रहने की संभावना है।

अचानक बैटरी में शार्ट सर्किट हुआ

ग्राम मूंढ़ा खादर में आबादी के बाहर बिजलीघर बना हुआ है। सोमवार की रात यहां एसएसओ सोनू कुमार ड्यूटी पर तैनात थे। रात दो बजे अचानक बिजली घर में लगी बैटरी में शार्ट सर्किट हुआ। इस कारण कंट्रोल रूम में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने यहां लगी मशीनरी को भी अपनी चपेट में ले लिया। धू-धूकर के शोले व काला धुंआ बाहर निकलने लगा। आग की ऊंची लपटें देखकर एसएसओ ने अवर अभियंता संतोष कुमार को दूरभाष से जानकारी दी। इस पर विभाग में हड़कम्प मच गया।

आग बुझती तब तक सारा सामान जल गया

अधिशासी अभियंता हरीश चौधरी व उप खंड अधिकारी विद्युत रविन्द्र ¨सह मौके पर पहुंचे व अन्य कर्मचारियों संग आग को बुझाने का प्रयास किया गया। आग बुझती तब तक बिजली घर का सारा सामान जल चुका था। अधीक्षण अभियंता ने अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं विभाग द्वारा आग से साठ लाख रुपये के नुकसान का अनुमान जताया जा रहा है। अवर अभियंता संतोष कुमार ने थाने में तहरीर दी है।

तेरह ग्रामों की आपूर्ति ठप, दुरस्त करने में लगेगा एक सप्ताह

बिजली घर में आग लगने के कारण यहां से जुड़े तेरह ग्रामों में विद्युत का संकट गहरा गया है। मंगलवार को ग्राम मूंढ़ा खादर, वलीपुर आदि ग्रामों में आपूर्ति दिन भर ठप रही। हालांकि विभाग निकटवर्ती ग्राम ढयौटी स्थित बिजली घर से मूंढ़ा बिजली घर के जुड़े ग्रामों को वैकल्पिक तौर पर जोड़कर आपूर्ति करने की बात कह रहा है। साथ ही एक सप्ताह में फुंके बिजली घर को दुरस्त किए जाने का दावा किया जा रहा है। बिजली घर जलने के कारण यहां से जुड़े किसान बिजली नहीं मिलने के कारण परेशान दिखाई दिए।

घंटों देरी से पहुंची दमकल

बिजली घर जलने की क्षेत्र में पहली घटना है। सुबह तड़के दो बजे बिजलीघर में शार्ट सर्किट से आग लगने के बाद दिन भर विभाग के अधिकारी मूंढ़ा बिजलीघर के चक्कर लगाते दिखे। विभाग ने दमकल विभाग को दूरभाष से बिजली घर में आग लगने की सूचना दी। दमकल जब तक बिजली घर पर पहुंची तब तक सारा समान जल चुका था। पूर्व में भी ऐसे कई मामले हो चुके है जहां सूचना के बावजूद दमकल देरी से पहुंचती है।

साठ लाख रुपए के नुकसान का अनुमान

अधिशासी अभियंता, गजरौला हरीश चौधरी ने बताया मूंढ़ा बिजली घर में शार्ट सर्किट के कारण आग लगी गई थी। आग से साठ लाख रुपए के नुकसान का अनुमान है। एक सप्ताह में बिजली घर दुरस्त कर लिया जाएगा। तब तक अन्य बिजलीघरों के सहारे गांवों को आपूर्ति कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी