Uttar Pradesh में दिव्यांगजनों को शादी करने पर मिलेंगे 35 हजार रुपये, जानें कहां और कैसे करें आवेदन

UP Marriage Grant Scheme दिव्यांगजन शादी- विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत युवक के दिव्यांग होने पर 15 हजार और युवती के दिव्यांग होने पर 20 हजार रुपये की धनराशि दी जाती हैै। युवक-युवती दोनों के दिव्यांग होने पर 35 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

Samanvay PandeyFri, 17 Sep 2021 04:29 PM (IST)
युवक के दिव्यांग होने पर 15 हजार दिए जाने का प्रावधान

मुरादाबाद, जेएनएन। UP Marriage Grant Scheme : दिव्यांगजन शादी- विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत युवक के दिव्यांग होने पर 15 हजार और युवती के दिव्यांग होने पर 20 हजार रुपये की धनराशि दी जाती हैै। युवक-युवती दोनों के दिव्यांग होने पर 35 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि शादी के समय युवक की आयु 21 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी के साथ युवती की आयु 18 वर्ष से कम एवं 48 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दंपती में कोई आयकर दाता न हो।

मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त दिव्यांग प्रमाण पत्र के अनुसार दिव्यांगता 40 प्रतिशत या उससे अधिक होनी चाहिए। ऐसे दिव्यांग दंपती पात्र होंगे, जिनका विवाह गत वित्तीय वर्ष एवं वर्तमान वित्तीय वर्ष में हुआ हो। दिव्यांग शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन फार्म भरते समय आवेदन दंपत्ति को दिव्यांगता प्रदर्शित करने वाला संयुक्त नवीनतम फोटो, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, आय व जाति प्रमाण पत्र, युवक एवं युवती का आयु का प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी से निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता, अधिवास का प्रमाण पत्र एवं युवक एवं युवती की आधार कार्ड की छायाप्रति आदि अभिलेखों के साथ आवेदन पत्र आनलाइन बेवसाइट पर करना अनिवार्य है। साथ ही आनलाइन सबमिट आवेदन पत्र की प्रिंट प्रति एवं वांछित प्रपत्रों की हार्डकापी जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के कार्यालय को प्राप्त कराएं।

अवंतिका नाले से हटाया गया अतिक्रमण : अवंतिका में नगर निगम की टीम ने अतिक्रमण हटाया। नाले पर लोगों ने आवास बनाकर कजा कर लिया था। इसको लेकर कई बार शिकायत के बावजूद भी नगर निगम की टीम ध्यान नहीं दे रही थी। गुरुवार को प्रवर्तन दल के साथ निर्माण विभाग की टीम ने अतिक्रमण हटाया। लोगों ने इसका विरोध करने की कोशिश की लेकिन, प्रवर्तन दल की टीम ने खदेड़ दिया। अवंतिका में नाले पर दीवार बनाकर कब्जा किया गया है। लेकिन, नगर निगम की टीम ने इस दीवार को नहीं हटाया है जबकि यहां दीवार से सड़क तंग होने के साथ ही लोग कूड़ा डालते हैं। नगर निगम की टीम पहुंची तो लोगों की भीड़ जमा हो गई। भीड़ को प्रवर्तन दल ने हटाया। इसके अलावा रामगंगा विहार में भी नाले पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया। यहां पर लोगों ने नाले पर रैंप बना रखे हैं। जिससे नाला का पानी अवरुद्ध हो रहा है। अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने बताया कि शिकायत मिली थी। इसके बाद अवंतिका में अतिक्रमण हटाया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.