UP Board Copy Evaluation : गलत कापी जांचने पर शिक्षक तीन साल के लिए डिबार, 10 हजार जुर्माना

UP Board Copy Evaluation बोर्ड की कापी में गलत मूल्यांकन करने के एक मामले में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अमरोहा के कुंदन मॉडल इंटर कालेज के शिक्षक रामेंद्र सिंह पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है और उनको तीन साल के लिए डिबार भी कर दिया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:50 PM (IST)
UP Board Copy Evaluation : गलत कापी जांचने पर शिक्षक तीन साल के लिए डिबार, 10 हजार जुर्माना
वर्ष 2020 में कापियों के मूल्यांकन के दौरान शिक्षक ने कर दी थी गड़बड़ी।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। UP Board Copy Evaluation : बोर्ड की कापी में गलत मूल्यांकन करने के एक मामले में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अमरोहा के कुंदन मॉडल इंटर कालेज के शिक्षक रामेंद्र सिंह पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है और उनको तीन साल के लिए डिबार भी कर दिया।

शहर के मुहल्ला सुबोध नगर निवासी रामेंद्र सिंह कुंदन मॉडल इंटर कॉलेज में सहायक अध्यापक के रूप में तैनात हैं। वह बच्चों को गणित पढ़ाते हैं। शिक्षक हर साल हाई स्कूल बोर्ड की कापियों का मूल्यांकन भी करते हैं। वर्ष 2020 में भी उनकी ड्यूटी बोर्ड की कापियों के मूल्यांकन में लगी थी। आरोप है कि शिक्षक ने हाईस्कूल की गणित की कापी में मूल्यांकन गलत कर दिया था। जिसकी शिकायत परीक्षार्थी ने बोर्ड से की थी। शिकायत पर बोर्ड ने कापी को निकलवा कर जांच कराई तो मूल्यांकन में गड़बड़ी मिली। इसके बाद परिषद ने मामले को गंभीरता से लेते हुए डीआइओएस रामाज्ञा कुमार को आरोप पत्र जारी कर मूल्यांकन करने वाले शिक्षक की जानकारी देने के निर्देश दिए थे। जिस पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने शिक्षक का नाम बोर्ड को उपलब्ध करा दिया था। जांच पड़ताल में शिक्षक पर लगाए गए आरोपों की पुष्टि होने पर बोर्ड ने शिक्षक को तीन साल के लिए डिबार कर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। डीआईओएस ने बताया की शिक्षक ने हाई स्कूल बोर्ड की कापी का मूल्यांकन गलत किया था, जिसके आरोप में उसको तीन साल के लिए स्कूल से डिबार किया गया है। साथ ही दस हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी