प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत मुरादाबाद के 3791 गरीबों को मिले साढ़े 26 करोड़ रुपये

Prime Minister Housing Plus Scheme प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत मुरादाबाद के लाभार्थियों के खातों में पहली किस्त के 26 करोड़ 53 लाख 7000 रुपये भेजे गए हैं। इसके बाद दूसरी और तीसरी क‍िस्‍त भी भेजी जाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 03:01 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 03:01 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत मुरादाबाद के 3791 गरीबों को मिले साढ़े 26 करोड़ रुपये
दूसरी किस्त में 30 हजार और फिर 10 हजार रुपये मिलेंगे।

मुरादाबाद, जेएनएन। Prime Minister Housing Plus Scheme। प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत मुरादाबाद जिले के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले 3791 गरीबों को 26 करोड़ 53 लाख 7000 रुपये दिए गए हैं। यह रकम उनके खातों में पहुंच गई है। इस धनराशि के खर्च होने के बाद दूसरी और तीसरी किस्त मिलेगी।

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जिन लोगों का नाम गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली सूची में शामिल नहीं था, ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की शुुरुआत की थी। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीबों का नए सिरे से सर्वे कराया गया। इस दौरान 3791 लोग ऐसे मिले जो गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे। लेकिन, उनका नाम बीपीएल सूची में शामिल नहीं था। इस पर सरकार ने इन सभी को प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना का लाभ देकर घर बनवाने का फैसला लिया। डीआरडीए के परियोजना अधिकारी यशवंत सिंह ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशभर के पीएम आवास प्लस योजना के लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी है। मुरादाबाद के लाभार्थियों के खातों में पहली किस्त के 26 करोड़ 53 लाख 7000 रुपये भेजे गए हैं। इस धनराशि को खर्च करने के बाद 30 हजार दिए जाएंगे और अंत में तीसरी किस्त के रूप में 10 हजार रुपये मिलेंगे।

गरीबों को म‍िली राहत 

इस योजना से जरूरतमंदों को काफी राहत म‍िल रही है। दरअसल पात्र होने के बावजूद गरीबी रेखा की सूची में शाम‍िल न हो पाने की वजह से ऐसे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसकी वजह से उन्‍हें योजनाओं के लाभ से भी वंच‍ित होना पड़ रहा था लेकिन अब उन्‍हें प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना से काफी राहत म‍िलेगी।

chat bot
आपका साथी