मुरादाबाद में पशु आराेग्य शिविर में 142 पशुओं को म‍िला उपचार, यहां पढ़ें बीमार‍ियां और उनके लक्षण

श‍िव‍िर लगाकर पशुओं का उपचार क‍िया गया और उनके पालकों को उच‍ित परामर्श द‍िए गए। श‍िव‍िर में लोग दूर दूर से अपने पशुओं को लेकर आए थे। इस दौरान पशुपालकोंं को कई तरह की जानकार‍ियां भी दी गईं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 10:24 AM (IST) Updated:Mon, 29 Mar 2021 10:24 AM (IST)
मुरादाबाद में पशु आराेग्य शिविर में 142 पशुओं को म‍िला उपचार, यहां पढ़ें बीमार‍ियां और उनके लक्षण
पशुपालकोंं को कई तरह की जानकार‍ियां भी दी गईं।

मुरादाबाद, जेएनएन। श‍िव‍िर लगाकर पशुओं का उपचार क‍िया गया और उनके पालकों को उच‍ित परामर्श द‍िए गए। श‍िव‍िर में लोग दूर दूर से अपने पशुओं को लेकर आए थे। इस दौरान पशुपालकोंं को कई तरह की जानकार‍ियां  भी दी गईं। पशुओं का  टैग‍िंंग कराने पर भी जोर द‍िया गया।  

ग्राम रामनगर मझरा में पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविर का आयोजन पशुपालन विभाग की ओर से किया गया। मुख्य अतिथि धर्मेंद्र नाथ मिश्र ने शिविर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पशु चिकित्साधिकारी डॉ. प्रेम सिंह मौजूद रहे। संचालन डॉ. अक्षय कुमार ने किया। इसमें पशु मालिकों को टेगिंग के बारे में जानकारी दी गई और 142 पशुओं का उपचार किया गया। 

खुरपका-मुंहपका बीमारी से ज्‍यादा परेशान होते हैं पशु 

पशुओं में वैसे तो कई तरह की बीमार‍ियां होती हैं लेकिन खुरपका और मुंहपका बीमारी से उन्‍हें ज्‍यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल इस बीमारी का एक मात्र उपाय टीकाकरण है। समय पर टीका लगवा कर पशुओं को इससे बचाया जा सकता है। पशु धन व‍िभाग की ओर से पशुओं का न‍िश्‍शुल्‍क टीकाकरण क‍िया जाता है। 

यह होते हैं बीमारी के लक्षण

खुरपका व मुंहपका बीमारी में दुधारू पशु के पैर में संक्रमण के साथ उसका मुंह भी पक जाता है। इससे पशुओं को चारा खाने में परेशानी होने लगती है। दूध में भी कमी आ जाती है। नतीजा धीरे-धीरे पशु कमजोर होने लगता है। अहम बात ये है क‍ि इस बीमारी के वायरस हवा व पानी, घास में मिलकर अन्‍य इलाकों में भी अपना असर द‍िखाते हैं।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

Holi 2021 : रामपुर में नवाबी दौर से ही मुस्लिम समाज के लोग भी खेलते हैं होली, नवाब रजा अली खां ने ल‍िखे थे होली के गीत

Holi 2021 : त्‍योहार पर सुरक्षा को लेकर मुरादाबाद पुलिस अलर्ट, ड्रोन कैमरे से हो रही न‍िगरानी, दो कंपनी पीएसी तैनात

Holi 2021 : मुरादाबाद ज‍िला अस्‍पताल की इमरजेंसी रहेगी चालू, 24 घंटे तैनात रहेगी टीम, इस तरह बरतें सावधानी

Moradabad Today Horoscope : आंख में आ सकती है समस्या, कई माध्‍यमों से प्राप्‍त होगा धन, जान‍िए क्‍या कहते हैं आपके स‍ितारे

chat bot
आपका साथी