Moradadabad Panchayat Election 2021 : इस बार युवाओं के हाथ में रहेगा पंचायतों का खजाना, ज्‍यादातर युवा प्रत्‍याशी हैं मैदान में

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के जरिए युवा बड़ी संख्या में सियासत में कदम रख रहे हैं। इसलिए 50 फीसद के अधिक ग्राम पंचायतों में जीतकर भी युवा ही आएंगे। इससे यह बात साफ हो गई है कि इस बार ग्राम पंचायतों के खजाने की चाबी युवाओं के हाथ में रहेगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:15 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:15 PM (IST)
Moradadabad Panchayat Election 2021 : इस बार युवाओं के हाथ में रहेगा पंचायतों का खजाना, ज्‍यादातर युवा प्रत्‍याशी हैं मैदान में
पंचायत चुनाव के जरिए युवा बड़ी संख्या में सियासत में कदम रख रहे हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के जरिए युवा बड़ी संख्या में सियासत में कदम रख रहे हैं। इसलिए 50 फीसद के अधिक ग्राम पंचायतों में जीतकर भी युवा ही आएंगे। इससे यह बात साफ हो गई है कि इस बार ग्राम पंचायतों के खजाने की चाबी युवाओं के हाथ में रहेगी। देहात का विकास कराने में युवा ही अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं।

विकास खंड मुरादाबाद की गोधी ग्राम पंचायत में युवा उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें एक युवा पूर्व प्रधान के बेटे हैं। इसी तरह कुंदरकी के ग्राम लालपुर गंगवारी गांव में भी युवा अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसके अलावा मूंढापांडे की ग्राम पंचायत गुलड़िया समेत तमाम ऐसे गांव हैं, जहां से युवाओं ने इस बार प्रधान पद के लिए पर्चे दाखिल किए हैं। इस तरह जिले की 50 फीसद से अधिक ग्राम पंचायतों में 35 साल से कम उम्र के युवा ग्राम प्रधान पद पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से ही बड़ी संख्या में युवा चुनाव जीतकर आ सकते हैं। इसलिए इन्हीं के हाथ में इस बार ग्राम पंचायतों के खजाने की चाबी होगी। विकास की रफ्तार भी इन्हीं के हाथ में रहेगी। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए भी युवा प्रत्याशियों की संख्या काफी है। जिला पंचायत सदस्य पद के 39 पदों के लिए भी बड़ी संख्या में युवाओं ने दावेदारी की है। ठाकुरद्वारा, कुंदरकी, बिलारी, मुरादाबाद, छजलैट, मूंढापांडे, डिलारी, भगतपुर टांडा सभी ब्लाकों में प्रधान और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए अपना भाग्य आजमाने वाले युवा ही सबसे ज्यादा संख्या में जीतकर आ सकते हैं। इनमें महिलाओं के नाम भी शामिल हैं। कुछ महिलाएं बड़े नेताओं के परिवार से हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि युवाओं के सियासत में भाग्य आजमाने की बात अच्छी है। युवाओं की सोच का फायदा ग्राम पंचायतों के विकास को भी मिलेगा।

chat bot
आपका साथी