Tomato Prices hike : बारिश और महंगे डीजल से टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी, आगामी द‍िनों में कम होंगे दाम

Tomato Prices hike रेट बढ़ने के पीछे नासिक में हुई बारिश से फसल का खराब होना और डीजल महंगा होने से क‍िराए में बढ़ोतरी होना माना जा रहा है। हालांकि मंडी में टमाटर की आवक पहले से ज्यादा बढ़ने लगी है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 03:23 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 03:23 PM (IST)
Tomato Prices hike : बारिश और महंगे डीजल से टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी, आगामी द‍िनों में कम होंगे दाम
90 रुपये प्रति किलो तक पहुंचे गए थे टमाटर के रेट।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Tomato Prices hike : टमाटर के भाव आजकल कुछ ज्यादा ही बढ़ गए हैं। सब्जी की दुकान वाला अलग ही नखरे दिखा रहा है। टमाटर 50 से 60 रुपये किलो फुटकर में बेचा जा रहा है। जबकि चार दिन पहले 90 रुपये किलो तक दाम पहुंच गए थे। रेट बढ़ने के पीछे नासिक में हुई बारिश से फसल का खराब होना और डीजल महंगा होने से क‍िराए में बढ़ोतरी होना माना जा रहा है। हालांकि मंडी में टमाटर की आवक पहले से ज्यादा बढ़ने लगी है, ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिन में दाम कुछ कम होंगे।

टमाटर उत्पादन के मामले में नासिक के बाद अमरोहा दूसरे नंबर पर आता है। पश्चिमी यूपी में मार्च, अप्रैल, मई व जून में टमाटर की फसल बोई जाती है। बंपर उत्पादन के चलते स्थानीय मंडी में टमाटर सस्ता रहता है तथा देशभर की मंडियों को भी निर्यात किया जाता है। जबकि सितंबर, अक्तूबर व नवंबर में महाराष्ट्र के नासिक में टमाटर की फसल उगाई जाती है। वहां से टमाटर दिल्ली होते हुए पश्चिमी यूपी की मंडियों में लाया जाता है। हर साल कारोबारी सीजन के हिसाब से टमाटर का आयात-निर्यात करते हैं। परंतु इस बार नासिक का टमाटर खाने के शौकीन लोगों की जेब खूब हल्की कर रहा है। हर घर की रसोई में टमाटर रखा मिल जाता है। शनिवार को बाजार में फुटकर में 50 से 60 रुपये प्रतिकिलो टमाटर बेचा गया। यह दाम सुनकर चौंकने की जरूरत नहीं है। चार दिन पहले 90 रुपये किलो तक बेचा गया था। हालांकि तीन दिन से मंडियों में नासिक के टमाटर की आवक बढ़ गई है। जिससे आने वाले दिनों में इसके दाम घट कर 25 रुपये तक आने की उम्मीद है।

ठेला छोड़ छबड़े में आ गया टमाटर : टमाटर के भाव बढ़ने पर फुटकर दुकानदार भी मंडी से कम मात्रा में टमाटर ला रहे हैं। दो महीना पहले तक ठेले पर रख कर बेचे जाने वाला टमाटर अब छबड़े में आ गया है। सब्जी विक्रेता दिलीप कुमार ने बताया कि पांच दिन पहले तक मंडी में 15 सौ रुपये की क्रेड मिल रही थी। अब 11 सौ व 12 सौ रुपये की मिल रही है। ग्राहक कम खरीदारी कर रहे हैं। लिहाजा एक क्रेड ही लेकर आते हैं।

भाव बढे, लेकिन खपत बरकरार : बीते साल के सापेक्ष इस बार टमाटर के भाव जरूर बढ़े हैं, लेकिन खपत बरकरार है। अमरोहा मंडी में बीते साल नवंबर माह में नासिक से 1700 कुंतल टमाटर की आवक हुई थी। जबकि रेट 30-40 रुपये किलो था। मंडी सचिव सचिन शर्मा ने बताया कि इस बार माह नवंबर में अभी तक 1271 कुंतल टमाटर नासिक से अमरोहा पहुंचा है। माह के अंत तक 1700 कुंतल तक पहुंच जाएगा। बताया कि भाव मंहगा होने के बाद भी खपत कम नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी