गेहूं बेचने के लिए किसान खाद्य विभाग के वेबसाइट पर कराएं पंजीकरण, मुरादाबाद में खुलेंगे 22 क्रय केंद्र

जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव राय ने बताया कि पीसीएफ के छह एसएफसी के 11 भारतीय खाद्य निगम के तीन के अलावा अन्य मंडी समिति में एक केंद्र खोलेे जानेे हैंं। क‍िसान वेबसाइट पर जाकर समय से अपना पंजीकरण करा लें।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:16 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:16 AM (IST)
गेहूं बेचने के लिए किसान खाद्य विभाग के वेबसाइट पर कराएं पंजीकरण, मुरादाबाद में खुलेंगे 22 क्रय केंद्र
गेहूं बेचने के लिए किसान खाद्य विभाग के वेबसाइट पर कराएं पंजीकरण, मुरादाबाद में खुलेंगे 22 क्रय केंद्

मुुरादाबाद, जेएनएन। दिल्ली के बार्डरों पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के बीच न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी) पर गेहूं खरीद की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए प्रशासन ने 22 क्रय केंद्र खोलने के लिए मंजूरी दे दी है। एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी।

गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव राय ने बताया कि पीसीएफ के छह, एसएफसी के 11, भारतीय खाद्य निगम के तीन के अलावा अन्य मंडी समिति में एक केंद्र खोलेे जानेे हैंं। किसानों को गेहूं बेचने के लिए fcs.up.gov.in वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। यह पंजीकरण किसी भी जनसुविधा केंद्र, साइबर कैफे या स्वयं खाद्य विभाग के पोर्टल पर करा सकते हैं। इस साल ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। पंजीकरण के समय किसानों को अपना मोबाइल भी दर्ज कराना होगा। एसएमएस के जरिए मिलने वाले ओटीपी को भरकर ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होगी। किसान पंजीकरण कराने के लिए बैंक पासबुक, आधार कार्ड और अपनी जमीन के कागजात लेकर कैफे पर पहुंचेंं। किसानों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1800-150 की व्यवस्था की गई है। हेल्पडेस्क खाद्य विभाग के कार्यालय में भी खोली जाएगी। गेहूं की खरीद 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी। किसान अपना पंजीकरण सही से कराएं। ताकि किसी को भी गेहूं की खरीद होने के बाद भुगतान लेने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी